मानसिक रूप से मजबूत बनायेंगी ये ख़ास आदतें

मानसिक रूप से मजबूत बनायेंगी ख़ास आदतें

चाहे आप एक एंटरप्रेन्योर हों या एथलीट हों, कोच हों, कलाकार हों या राजनीतिज्ञ हों आपको कभी न कभी जिंदगी मे मुश्किलों का सामना करना ही  पड़ता है । इससे कोई फर्क नहीं पड़ता आप क्या करते हैं और आप कौन हैं , जिंदगी में आपको किसी न किसी मोड़ पर रुकावटों और कठिनाइयों से उबरना ही पड़ता है । यह चुनोतियाँ आपको भले ही दुर्गम लग सकती हैं , लेकिन ऐसा क्या है जो सफल लोगों को या कम से कम जो सफलता की राह पर चल रहे हैं, उन्हें अलग करता है । वह चीज उनकी काबिलियत नहीं बल्कि उनका विश्वास और गिर कर उठने की जिद है ।कुछ लोग इसे उनका स्वभाव कहते हैं , लेकिन आमतौर पर इसे मानसिक मजबूती कहा जाता है । ऐसे लोग काबिल होने के साथ ही मानसिक तौर पर बहुत मजबूत भी होते हैं । देखा जाये तो काबिलियत को हमेशा से ही सफलता के रास्ते में बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है ,लेकिन असल में जिंदगी में सफल वही लोग होते हैं ,जो मानसिक तौर पर मजबूत होते हैं ,जो गिर कर दोबारा  उठने की हिम्मत करते हैं ,और चुनौतियों से कभी घबराते नहीं हैं । अगर आप भी वाकई सफल होना चाहते हैं ,तो आपको भी खुद को दिमागी रूप से मजबूत बनाना होगा । आपको भी खुद को हर परिस्थिति में मजबूत बनाना और समस्याओं से जूझना सीखना होगा । आइये जानते हैं , मानसिक रूप से मजबूत लोगों की कुछ अनोखी आदतों के बारे में ­­–

उनके पास होते हैं 4 सी

अगर आप मानसिक रूप से मजबूत होना चाहते हैं तो आपमें 4 C होना बहुत जरुरी है । पहला सी है ,कॉन्फिडेंस । अगर आपको खुद पर और अपनी क्षमताओं पर विश्वास है की आप सफलता हासिल कर सकते हैं ,तो आप मजबूत हैं ।

दूसरा सी है challenge यानि चुनौती । जब आप चुनौतियों के बजाय नए अवसरों और बदलाओं को सहज स्वीकार कर लेते हैं ,तो आप मजबूत बनते हैं ।

उसके बाद आता है control  जहाँ आपको भरोसा होता है कि आपके पास आपका भविष्य बनाने की ताकत है ।

सबसे अंत में आती है कमिटमेंट, जहाँ आप प्रतिबद्धिता के साथ अपने लक्ष्यों को पाने की कोशिश करते हैं और आगे बढ़ते हैं ।

बीते हुए कल से सीखते हैं

कोई भी शख्स ऐसा नहीं होता जिससे कोई गलती न हुई हो । कहते हैं की गलतियाँ करके ही आप सीखते हैं और सीख कर ही आगे बढ़ते हैं अगर आप मानसिक रूप से मजबूत होना चाहते हैं तो आपको भी अपनी गलतियों से सीखना चाहिए । आपको बीते हुए कल पर ही नहीं अड़े रहना चाहिए और न ही उसके बारे में सोच -सोचकर अपना आज और आने वाला कल ख़राब करना चाहिए । इसके इतर आपको बीते हुए कल में की गयी अपनी गलती से सीख लेनी चाहिए और हमेशा कोशिश करनी चाहिए की आपसे दोबारा ऐसी गलती कभी न हो ।

इमोशनली इंटेलीजेंट होते हैं

सफल लोग इमोशनली इंटेलीजेंट होते हैं। इसका मतलब यह है की उनमें अपनी और दूसरों की भावनाओ को पहचानने और उन्हें सँभालने की क्षमता होती है । उनकी यह प्रतिभा भी उन्हें मानसिक रूप से मजबूत बनाती है ।अगर आप भी इमोशनली इंटेलीजेंट बनना चाहते हैं तो आपको अपने  अन्दर कुछ ख़ास गुण लेन होंगे जैसे परफेक्शनिस्ट न बनना ,वर्क-लाइफ बैलेंस बनाना, आसानी से ध्यान नहीं भटकने देना,अपनी कमियां और ताकत को जानना,अपने लिए कठिन सीमाएं तय करना आदि ।इन गुणों से आप खुद को इमोशनली इंटेलीजेंट बना सकते हैं या यह जान सकते हैं कि आप इमोशनली इंटेलीजेंट हैं या नहीं । मानसिक मजबूती के लिए यह गुण होना जरुरी है । ये लोग जिंदगी को हमेशा सकारात्मक नजरिये से देखते हैं और किसी भी स्थिति में नकारात्मकता को खुद पर हावी नहीं होने देते ।

कभी शिकायत नहीं करते

अधिकतर लोग आस-पास की चीजों या लोगों की आलोचना में लगे रहते हैं । वह ऐसा इसलिए करते हैं ताकि उन्हें अच्छा लगे लेकिन वास्तविकता में ऐसा करने से वह और ज्यादा निराश महसूस करते हैं। अगर आप मानसिक मजबूती चाहते हैं तो आपको चीजों को लेकर शिकायत नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय चीजों को बेहतर बनाने की तरफ ध्यान देना चाहिए। शिकायत करने के बजाय समाधान खोजना चाहिए ।

फ्लेक्सिबल होते हैं

जो लोग मानसिक रूप से मजबूत होते हैं वह अपनी समस्याओ के लिए अलग-अलग समाधन निकाल लेते हैं ।साथ ही वह अपनी समस्याओ को अलग और नए तरीके से देखते हैं ,जिससे वह उनके लिए हल ढूँढ पाते हैं। वह किसी एक तरह के समाधान पर अड़ते नहीं हैं । वह फ्लाक्सिबल तरीके से काम करने में यकीन रखते हैं और परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढालते हैं, इससे वह जरुर सफल होते हैं।

वह कंसिसटेंट  होते हैं

अगर आप मानसिक मजबूती चाहते हैं तो आपका कंसिसटेंट  होना जरुरी है। अगर आप नियमित तौर पर इसके लिए काम नहीं करते तो आप सफलता नहीं पा सकते। मानसिक रूप से मजबूत entrepreneur कंसिसटेंट  होते हैं क्योंकि वह अपने लक्ष्य तय करते हैं,उन्हीं के अनुसार अपनी टीम बनाते हैं और उन्हें हासिल करने के लिए लगातार प्रयास करते रहते हैं। ऐसे लोग हमेशा ही सफलता के रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए खुद को प्रोत्साहित करते हैं ।

धन्यवाद !

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi