Site icon HamariSafalta.com

अपने अन्दर लगन को कैसे विकसित करें? 4 आसान Steps

किसी भी काम को शुरू करना बहुत आसान हो सकता है । मान लीजिये कि आप इस वेबसाइट के पोस्ट को रेगुलर पढ़ रहे हैं, अब आपके माइंड में आया कि मैं भी ऐसे कंटेंट लिख सकता हूँ, इसमें कौन-सी बड़ी बात है ! और अब आप अपने खुद की एक वेबसाइट शुरू कर देते हैं ।

आपने एक दिन लिखा, दुसरे दिन लिखा, तीसरे दिन लिखा …. लेकिन कुछ दिन इस पर काम करने के बाद आप एकदम रूक से गये… आपने अब लिखने की नहीं सोची.. और वेबसाइट को आपने बंद ही कर दिया… ।

हम किसी चीज को देखते हैं और उसे करना भी चाहते हैं, और ऐसा नहीं है कि हम करने की Try भी नहीं करते.. हम काम शुरू करते हैं, उसे कुछ दिनों तक पूरे जोश के साथ करते हैं लेकिन कुछ दिनों में ही हमारा जोश ठंडा पड़ जाता है और हम उस काम को छोड़कर कोई दूसरा काम पकड़ लेते हैं ।

लोग कहते हैं कि जिस काम में interest है ­उसे करना चाहिए, लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो अपने interest का काम तो कर रहे हैं लेकिन उसे Continue नहीं कर पा रहे हैं…

मैं भी हर दिन सोचता हूँ कि daily एक पोस्ट तो लिख ही दूंगा… ऐसा बिलकुल नहीं है कि लिखने में मेरा interest नहीं है… मुझे एक घंटे ही ज्यादा से ज्यादा लग सकता है यदि मैं एक अच्छी पोस्ट आपके लिए लिखूं, लेकिन बावजूद इसके मैं दुसरे काम में बिजी हूँ करके खुद से बहाने बनाता हूँ और पोस्ट लिखने के काम को कल पर टाल देता हूँ । interest होने के बावजूद मैं नियमित लिख नहीं पाता ।

इसके पीछे बस एक ही कारण है वह है मेरे अन्दर लगन का अभाव ।

मैं हर दिन सुबह 7 बजे ही उठता था, एक दिन मैंने निश्चय किया कि अब से मैं रेगुलर 5 बजे उठूँगा और सुबह 5 से 7 बजे तक अपनी बॉडी को टाइम दूंगा, इस बीच मैं मॉर्निंग वाक पर जाऊंगा और मेरे शरीर को मैं किस तरीके से fit रख सकता हूँ, इस पर ही मैं 2 घंटे टाइम दूंगा । फिट रखने से मेरा मतलब है कि किस तरह से बॉडी को मेंटली और फिजिकली दोनों तरह से फिट रखना है… ।

और 20-25 दिन हो चुके हैं मैं हर दिन सुबह 4.45 तक उठ जाता हूँ और 5 बजे से 7 बजे तक खुद को वक्त देता हूँ… इस बीच मैंने कोई बहाना नहीं बनाया, बल्कि मैं इसे अपनी एक आदत बना रहा हूँ और इसमें मेरी लगन का एक बड़ा role है जो मुझे यह करने पर मजबूर कर देता है ।

मुझे लगता है कि अपने अन्दर लगन को विकसित करने के लिए 4 बड़े स्टेप की आवश्यकता होती है :

चलिए मैं आपसे कुछ सवाल पूछता हूँ : आपको तैरना बिलकुल भी नहीं आता और आप तालाब में डूब रहे हैं तो क्या उस वक्त यह कहेंगे कि आज मुझे ‘बचाओ, बचाओ’ चिल्लाने का मूड नहीं है…

आपको बहुत जोर से प्यास लगी है, एक गिलास पानी आपके ठीक सामने है.. उस वक्त आप खुद से यह कहेंगे कि ‘आपका पानी पीने का मूड नहीं है..’

आप रास्ते से जा रहे हैं, अचानक एक पागल कुत्ता आपको देखकर भौकते हुए दौड़ाने की शुरू कर देता है तब आप खुद से यह कहेंगे कि ‘आओ मुझे काट लो, क्योंकि मेरा तो भागने का मूड नहीं है ।’

अपनी ज़िन्दगी को यदि हमें सँवारना है तो मूड नहीं है वाले इस शब्द को अपने डिक्शनरी से निकाल फेंकना होगा । हम कभी भी अपने अन्दर लगन को विकसित कर ही नहीं सकते, यदि हमने ऐसे शब्दों को अपनी लाइफ में जगह दिया हो!

 

यदि हम ज्यादा अमीर बनना चाहते हैं तो शायद ऊपर दिए गये 4 स्टेप को हमें फ़ॉलो करना चाहिए…. ये चार पॉइंट्स हमें लाइफ के हर फील्ड में कुछ बड़ा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, अच्छे अवसर का लाभ लेने में ये हमारी मदद करेंगी । हमारे सपनों को साकार करने में ये सहायक साबित हो सकती हैं ।

यदि आप एक लगनशील व्यक्ति हैं तो आप बड़ी से बड़ी मुश्किलों पर विजय प्राप्त कर सकते हैं और अपने सफलता की सीढ़ी चढ़ सकते हैं ।

दोस्तों, ऊपर लिखे सभी स्टेप्स को मैंने अपने उदाहरण के माध्यम से आपको समझाने की कोशिश की है और मैं उम्मीद करता हूँ कि आप भी इसे अपनी लाइफ में उपयोग करके देखेंगे । मैं अगले महीने से रेगुलर आपके लिए अच्छी से अच्छी पोस्ट लिखूंगा और जल्दी ही Youtube पर भी हम Continue Videos पब्लिश करेंगे…

यदि आप इस पोस्ट पर अपनी राय व्यक्त करना चाहते हैं तो कृपया मुझे hamarisafalta@gmail.com पर लिखें अथवा कमेन्ट करके बताएं यह पोस्ट आपको कैसी लगी ।

धन्यवाद !

Exit mobile version