सफलता हासिल करने के लिए इन 10 बातों को हमेशा याद रखें Part-2

सफलता हासिल करने के लिए इन 10 बातों को हमेशा याद रखें Part-2

फोकस कीजिए

यदि हम सफल लोगों को देखें तो पाएंगे कि वे सभी ऐसे फैसले करते हैं या ऐसे कदम उठाते हैं जो उन्हें अपने ट्रैक पर बनाये रखने के लिए मदद करता है । यदि आप वाकई सफलता हासिल करना चाहते हैं तो उन सभी चीजों से दूर रहिये जो आपका ध्यान भटका रही है, आपको अपने ट्रैक से भटका रही है, आप जब तक फोकस नहीं रहेंगे, तब तक आप अपने लक्ष्य को कभी भी प्राप्त नहीं कर सकते हैं । एक लक्ष्य बनाने के बाद कोई बहाना मत बनाएं । कई बार हम लोग कोई काम हाथ में लेते हैं लेकिन उसे बीच में छोड़कर ही कोई दूसरा काम पकड़ लेते हैं, ऐसा बिलकुल भी नहीं होना चाहिए । जब आप किसी काम को हाथ में लें, तो उसे तब तक करते रहें जब तक कि उसमें आपको इच्छित सफलता हासिल नहीं हो जाती । जब तक आप सफल नहीं हो जाते तब तक अपनी फोकस को भटकने न दें । मंजिल तक पहुंचकर ही दम लें ।

सकारात्मक रहिये

यदि आप सोचते हैं कि आप कभी सफलता हासिल नहीं कर सकते हैं तो यकीन जानिये कि आप कभी सफल नहीं हो सकते हैं । पॉजिटिव इंसान बनिये, क्योंकि सकारात्मक सोच लोगों के अन्दर यह विश्वास पैदा करती है कि मंजिल तक पहुँचने के लिए कोई न कोई रास्ता उनके पास होता ही है । एक ऐसा रास्ता, जो भले ही मुश्किलों और कठिनाइयों से क्यों न भरा हो उसे एक सकारात्मक व्यक्ति अपनी सकारात्मक नजरिये से बहुत हद तक आसान बना देता है और आख़िरकार उसे कामयाबी मिलती ही रहती है । नेगेटिव थॉट्स को अपने माइंड में जगह देकर हम खुद के ही सबसे बड़े दुश्मन बन जाते हैं । हम चीजों पर कभी फोकस ही नहीं कर पाते , बस हमें यही दिख रहा होता है ‘कि यह तो संभव ही नहीं! ऐसा हो ही नहीं सकता ।’ यदि आप बड़ी सफलताएँ हासिल करना चाहते हैं तो खुद को पॉजिटिव रखिये, सकारात्मकता की तरफ आगे बढ़िये और Be Positive यार… आप अपनी लाइफ में जो चाहें वो पा सकते हैं बस पॉजिटिव रहें, धैर्य रखें और मेहनत करते जाएँ..

लड़ते रहिये

आपको कोई भी रोक नहीं सकता, आपको कोई भी हरा नहीं सकता यदि आप लड़ने के लिए तैयार हैं, जूझने के लिए तैयार हैं, खुद को परखने के लिए जब आप खुद से ही लड़ रहे होते हैं तब आपको कौन रोक सकता है !

लड़ने से मेरा मतलब किसी को मारना-पीटना नहीं है , इसका मतलब है संघर्ष करना ।

जब तक आपकी साँस चल रही है आपको संघर्ष करना होगा । इस दुनिया में ऐसा कोई भी इंसान नहीं है जो सफल होने के बाद भी संघर्ष नहीं कर रहा है । बिल गेट्स जो Microsoft  के संस्थापक हैं, उन्होंने सफल होने के बावजूद अपने संघर्ष को जारी रखा । वो संघर्ष करते रहे, जिसके बदौलत ही वो Window में इतने ज्यादा update संभव करा पाए, Window XP से लोग Window 10 का इस्तेमाल कर पा रहे हैं वो उनके संघर्ष का ही नतीजा है । इस दुनिया में जितने लोग भी सफल हुए हैं उन सभी ने खुद मेहनत की है, और खूब संघर्ष किया है । बिना स्ट्रगल के कोई भी बड़े मुकाम तक नहीं पहुंचा है । और जिन लोगों को हम सफल कह रहे हैं वे सभी आज भी संघर्ष कर रहे हैं और अपनी काबिलियत और कामयाबी को बढ़ा रहे हैं ।

वो हर दिन अपने नकारात्मक विचारों के साथ लड़ रहे हैं और उन्हें ख़त्म कर रहे हैं, वो खुद को बेहतर बनाने के लिए लड़ रहे हैं, वो उन सबसे लड़ रहे हैं जो उन्हें अपने लक्ष्य से भटका रहा है । आप भी लड़िये, अपने अन्दर के आलस्य को खत्म कीजिये, अपने अन्दर उन सभी बुराइयों को खत्म कीजिये जो आपकी सफलता में बाधक हैं ।

संघर्ष करने से कभी मत कतराएँ , क्योंकि संघर्ष और सफलता का पुराना रिश्ता है ।

-किरण साहू 

खुद को मोटिवेट रखें

आप बिना मोटिवेशन के आगे बढ़ ही नहीं सकते । कई बार आप निराश भी होंगे, जब आप असफल होंगे तो निश्चित रूप से आपका हौसला टूटेगा, मैं कोई नकारात्मक बातें नहीं कर रहा हूँ । मैं बस आपको सच्चाई बता रहा हूँ जो सफल लोगों के जीवन में हुआ है ।

वे बार-बार गिरते हैं , लेकिन बार-बार उठते भी हैं । सेल्फ मोटिवेशन बहुत ही ज्यादा जरूरी है ।

जब मैं निराश होता हूँ और बहुत परेशान होता हूँ तो अकेले में जाकर खूब रोता हूँ, अपने अन्दर की जितनी भी निराशा है, या जो कुछ भी मैं बुरा महसूस कर रहा होता हूँ वो सब मेरे अन्दर से बाहर निकल जाता है, पता नहीं क्यों लेकिन जब भी मैं खुद को कमजोर महसूस करता हूँ या मुझे किसी तरह के मोटिवेशन की जरूरत पड़ती है तो खुद से बातें करते हुए रो लेता हूँ । ये दूसरों को बेवकूफी लगे लेकिन हम सभी अपने-अपने तरीके से खुद के अन्दर बहुत ज्यादा शक्ति पैदा कर सकते हैं । बहुत से लोग शीशे के सामने घंटों तक खड़े होकर बातें करते हैं, और खुद से बात करना, खुद से ही अपने प्रोब्लम्स शेयर करना और खुद से ही अपने प्रोब्लम्स और निराशा के जवाब माँगना ये मोटिवेशन का एक बड़ा रहस्य हो सकता है ।

अपने अन्दर की आग को बुझने मत दीजियेगा क्योंकि यही आग आपको आगे ले जाने में मदद करेगी ।

                                    -किरण साहू 

विपरीत से विपरीत परिस्थिति में आपको हिम्मत नहीं हारनी है, बड़ी से बड़ी मुश्किलें आती हैं लेकिन हर मुश्किल अपने साथ समाधान और उस मुश्किल से जुड़ी एक बड़ी सीख आपको दे जाती है । और आपको किसी दुसरे से सीखना नहीं पड़ता बल्कि आप खुद अपनी लाइफ से सीख रहे होते हैं ।

आप अपनी मोटिवेशन को कभी मरने मत दीजियेगा, जितना संभव हो खुद को charged रखें क्योंकि बिना मोटिवेशन के एक-एक कदम आगे बढ़ाना मुश्किल हो सकता है । लेकिन याद रखिये आपके हर एक कदम पर आपको खुद से ही मोटिवेशन मिलती जाएगी… बस कदम रूकने न पायें । मंजिलों को पाना है तो कदम आगे बढ़ाना ही होगा ।

टालमटोल से बचिए

स्कूल लाइफ से ही मैं एक बुरी लत का शिकार हुआ हूँ, जो आज भी मुझे जकड़े हुई है । जब भी हमें अपने क्लासरूम में होम वर्क दिया जाता, मैं कभी भी टाइम पर उसे पूरा नहीं करता था । जब कॉपी चेक होने की बात आती तो मैं 2-3 दिन तक स्कूल ही नहीं जाता था । बस अपने दिमाग को यही संकेत भेज देता कि अभी तो काम को खत्म करने में पूरा दिन बचा है.. और जब दिन खत्म हो जाती तो एक सन्देश और भेज देता कि अभी तो पूरी रात बाकि है… और इन्हीं दिन रात के चक्कर में मैं अपना होमवर्क कभी टाइम पर पूरा नहीं कर पाता… क्योंकि जैसे ही रात होती दिमाग को एक नया सन्देश मिल जाता कि चलो न सो जाते हैं सुबह जल्दी उठकर काम को खत्म कर लेंगे… और इधर सुबह अलार्म की घंटी बज रही होती थी और मैं दिमाग को संकेत भेजने में ही व्यस्त रहता कि बाद में कर लूँगा.. ज्यादा तो नहीं बचा है…. और बस ये सिलसिला आज भी मुझे जकड़े हुए है..

मैं एक चीज मानता हूँ कि जो काम जरूरी है उसे कभी भी टालो मत… मैंने इस प्रकार के बहुत सारे अच्छे सन्देश अपने माइंड को भेजे हैं लेकिन दिमाग और शरीर पूरी तरह से उस बुरी आदत को जकड़े हुए है.. आज भी मैं अपने कस्टमर्स को परेशान होता देख रहा हूँ… उन्हें कभी भी टाइम पर सर्विस नहीं मिल रही है क्योंकि कोई भी काम हाथ में लेने पर दिमाग तक वही गलत सन्देश भेज दी जाती है… और काम कल पर ही टल जाता है ।

हाँलाकि इस बुरी आदत से मैं जल्दी ही छुटकारा पाने वाला हूँ क्योंकि इसके लिए मैं कुछ अच्छी आदतों को अपनी लाइफ में feed कर रहा हूँ और कुछ दिनों से अच्छे सन्देश माइंड को भेजे जा रहे हैं ।

यदि आप टालमटोल की बुरी आदत से जकड़े हुए हैं तो कभी भी बड़ी सफलताएँ हासिल नहीं कर सकते ! मेरी लाइफ में कई बार असफल होने के पीछे इसी बुरी आदत का हाथ है ।

जब हम छोटे होते हैं और बचपन में कुछ बुरी आदतों को छोड़ नहीं पाते तो हम अपनी नाकामयाबी निश्चित रूप से तय कर रहे होते हैं । यदि हमें सफल होना है तो बचपन से ही अपने अन्दर हमें अच्छी आदतों को feed करना होगा । ये बातें अपने बच्चों के लिए जरूर नोट कर लें ताकि वे इस प्रकार की गलतियों को दोहराने से बचें ।

टालमटोल, बस आपको लाइफ में गोल-गोल घुमाने और अपने ट्रैक से भटकाने का काम करेगी, मैं जल्दी ही अपनी टालमटोल की बुरी आदत से बाहर आऊंगा क्योंकि मेरी सफलता में यही एक बड़ी बाधक का रूप लिए मेरे सामने खड़ी है ।

-किरण साहू 

सफलता हासिल करने के लिए इन 10 बातों को हमेशा याद रखें Part-1

दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो कृपया इस पोस्ट पर अपने सुझाव हमें hamarisafalta@gmail.com पर लिखें अथवा अपने विचार आप कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से भी हम तक पहुंचा सकते हैं ।

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi