15 Motivational Quotes For Dussehra in Hindi

15 Motivational Quotes For Dusshera in Hindi

दोस्तों आज दशहरा के इस पावन पर्व पर हम आपके सामने 15 Motivational Quotes शेयर कर रहे हैं. चलिए आज आप भी अपने अन्दर की एक बुराई को ख़त्म कर दें और अपने अन्दर अच्छाई की बढ़ोत्तरी करें 🙂

इस दुनिया में अच्छाई की ताकत बुराई की तुलना में लाख गुना बड़ी है ।

बुराई की शक्ति लेकर कोई थोड़ी दूरी तय कर सकता है लेकिन बिना अच्छाई की शक्ति के वह अपनी मंजिल तक नहीं पहुँच सकता । व्यक्ति को बुराई का रास्ता छोड़, अच्छाई के रास्तों पर चलने की आदत डाल लेनी चाहिए, तभी वह वहां पहुँच सकता है जहाँ उसे शांति मिलेगी ।

यदि हम दशहरे के इस पावन पर्व पर रावण का पुतला न जलाकर अपने अन्दर के रावण को मारें तो एक दिन सब तरह अच्छाई का ही बोल बोला होगा ।

इस दशहरा हम भी अपने अंदर के घमंड को ख़तम करें, अपने अन्दर के उस रावण का वध करें जो हमें बुरा बनाती है ।

रावण की गलितयों से सीख लेकर हमें श्रीराम के गुणों को अपने अंदर विकसित करना है, हमें श्रीराम की तरह बनना है न कि रावण की तरह ।

बुराई एक दिन में ही ख़त्म नहीं हो जाती इसलिए हम उसे हर साल जलाते हैं लेकिन आज एक प्रण लें कि आप अपने अन्दर की एक बुराई को ख़त्म करेंगे ।

यदि आप किसी चीज में सफल होना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप अपनी बुराई के स्तर को कम करते जाएँ और अच्छाई के स्तर को बढ़ाते जाएँ ।

बुराई और अच्छाई में जीत हमेशा अच्छाई की होती है, बस आपको धैर्य रखकर आगे बढ़ना होता है।

आइए हम इस शुभ दिन पर बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने के लिए हम एक साथ आएं और एक साथ सब तरह पॉजिटिविटी फैलाएं ।

यदि हम श्रीराम के जीवन से प्रेरणा लेकर, उनके गुणों को अपने अन्दर विकसित करते हैं तो भगवान की कृपा हमारे ऊपर हमेशा बनी रहेगी ।

दशहरा हमारे जीवन में खराब तत्वों पर विजय पाने एक बहुत बड़ा उत्सव है।

हमारे पास समय है कि हम अच्छाई को जीता सकते हैं क्योंकि दुनिया हमेशा से अच्छाई के शक्ति का उदाहरण देखती आई है । आइये हम एक सच्ची भावना जारी रखें और सच्चाई को spread कराएँ ।

पक्षियाँ उड़ने के लिए बनी हैं, नदी बहने के लिए, इसलिए आप भी अपना काम ईमानदारी से करते जाएं क्योंकि आप भी इसी के लिए बने हैं ।

चलो अपने शाश्वत 5 बुराइयों (काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार) कोजीतकर एक महान जीवन शुरू करते हैं ।

मृत्यु का भय उन लोगों को कभी पीड़ित नहीं करता है जो सत्य के रास्ते पर चलकर आगे बढ़ते हैं ।

 

हमारीसफलता.कॉम के सभी पाठकों को विजयादशमी की हार्दिक शुभकामनाएं

 

अपने अंदर के रावण को आज ही मारें

#MotivationQuestionHub : please give some motivational quote for dussehra in hindi.

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi