20 बेस्ट प्रेरणादायक कथन और उनसे जुड़ी कुछ बातें – Part 1

बेस्ट प्रेरणादायक कथन और उनसे जुड़ी कुछ बातें

 

अगर मेरे पास किसी पेड़ को काटने के लिए 8 घंटे हों, तब मैं छः घंटे उस कुल्हाड़ी की धार को तेज़ करने में लगाऊंगा ।

-अब्राहम लिंकन

ज्यादातर लोग इसलिए फेल हो जाते हैं क्योंकि वे बस खच्चरों की तरह ही भागते रहते हैं, उनके पास खुद के लिए कभी टाइम नहीं होता, इस वजह से वो पूरी लाइफ खुद को कोसते हुए ही मर जाते हैं । लेकिन जो व्यक्ति सही मायने में अपनी लाइफ में सफल होना चाहता है तब वह खुद के लिए वक्त निकालता है, खुद को बेटर बनाने में, खुद को समझने में वह ज्यादा से ज्यादा समय देता है । इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि वो बस अपने लिए जीना चाहता है, वो इस बात को भी समझता है कि ‘सिर्फ अपने लिए ही जीये तो क्या जीये’ अगर आपको लाइफ में सफलता चाहिए तो खुद को बेहतर बनाने पर फोकस कीजिए, आप खुद मोटिवेट रहेंगे तभी आप दूसरों को मोटिवेट कर सकते हैं । अपनी कमियों को सुधारने, अपनी स्किल्स को बढ़ाने, और अपनी लाइफ को एक सही दिशा देने पर काम करें, यकीन जानिये सफलता आपकी तरफ खींची चली आएगी ।

 

मैं देखता हूँ कि जितना अधिक मैं मेहनत करता हूँ, उतना अधिक मेरा भाग्य मेरे साथ होता है ।

-थॉमस जेफरसन

इस दुनिया में कई सारे लोग हैं जो भाग्य का रोना रोते हैं, भाग्य सिर्फ एक कोरा बहाना है । यदि आप सही दिशा में मेहनत कर रहे हैं तो आज नहीं तो कल आप वहां पहुँच ही जाएँगे, जहाँ आप जाना चाहते हैं । इसके लिए धैर्य बनाएं रखें क्योंकि बीज बोते ही आप फल खाने की इच्छा नहीं कर सकते । बीज को पेड़ बनने और उसमें फल लगने तक आपको कड़ी मेहनत करनी होगी । यदि आप मेहनत करने से नहीं कतराते तो भाग्य हमेशा आपके साथ होता है लेकिन जब आप सपने में ही खोये रहना पसंद करते हैं तो सफलता की कल्पना करना भी आपके हक़ में नहीं है क्योंकि सफलता उन्हीं को मिलती है जो उसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं । अंत में यही कहूँगा, भाग्य को अपना काम करने दीजिए, आप बस अपना काम करते जाइए ।

कामयाब लोगों और बाकी अन्य लोगों में अंतर ताकत अथवा ज्ञान का नहीं बल्कि इच्छा की कमी का होता है ।

-विन्से लोम्बार्डी

किसी चीज को पाने की इच्छा, एक Desire आपके एक-एक कदम को आगे बढ़ाने में आपकी मदद करता है । जब आपके अन्दर किसी चीज को हासिल करने की इच्छा पैदा हो जाती है तब आप सोते-जागते, उठते-बैठते उसी के बारे में सोचने लगते हैं और इसी इच्छा के बदौलत ही आपको वह चीज मिल ही जाती है जिसके बारे में आपने चाहत की होती है । आपके अन्दर इच्छाशक्ति विकसित कीजिए और नई-नई सफलताएँ हासिल कीजिए ।

इंतजार मत कीजिये क्योंकि सही समय कभी नहीं आता ।

-नेपोलियन हिल

बहुत सारे लोग Motivational Articles पढ़ते या मोटिवेशनल videos देखते हैं, इसलिए ताकि उन्हें कोई Kick मिले और वे जो करना चाहते हैं वह शुरू कर सकें । लेकिन वो बार-बार ऐसा ही करते रहेंगे लेकिन जब बात शुरू करने की आएगी तब कहेंगे कि अभी सही समय नहीं आया, जब सही समय आएगा तब शुरू करेंगे । ‘समय कभी भी सही या ख़राब नहीं होता, हमारी सोच ही उसे सही या खराब बनाती है ।’ और जो लोग सही समय का इंतजार कर रहे हैं कहकर कहते वह सीधा-सीधा बहाना बना रहे होते हैं । या तो उन्हें खुद पर यकीन नहीं होता या वो जो करना चाहते हैं उसमें उनका इंटरेस्ट नहीं होता । खैर कुछ भी हो, यदि आप सफल होना चाहते हैं तो इंतजार मत कीजिये, आप जितनी जल्दी शुरू करेंगे उतनी जल्दी सफलता की ऊँचाईयां चढ़ते जाएँगे ।

 

यदि आप सोचते हैं कि आप किसी काम को कर सकते हैं या ये सोचते हैं कि आप उस काम को नहीं कर सकते, दोनों ही तरह से आप सही हैं ।

-हेनरी फोर्ड

जब आप सोचते हैं कि आप किसी चीज को कर सकते हैं तब सीधे-सीधे आप अपने माइंड को आदेश दे रहे होते हैं और आपका दिमाग उसे करने के लिए ढेरों रास्ते आपके सामने रख देता है, आपको बस रास्तों को चुनना होता है और आप सफल हो जाते हैं लेकिन जब आप कहते हैं कि आप उसे नहीं कर सकते तब आप अपने माइंड को यह सन्देश दे रहे होते हैं कि जितने भी रास्ते हैं उन रास्तों को बंद कर दिया जाए या आपके सफलता के दरवाजों को बंद करके आपको असफलता का रास्ता दिखाया जाए या असफलता के दरवाजे की चाबी आपको दी जाए ।

सफलता की ख़ुशी मनाना अच्छा है लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी यह हो कि हम अपनी असफलताओं से सीख लें ।

-बिल गेट्स

 

हम सफल होने पर कितना खुश होते हैं और हारने या असफल होने पर कितना ज्यादा दुखी । लेकिन क्या हम जानते हैं कि हमारी असफलता ही सफलता की पहली सीढी होती है । जब हम फेल होते हैं तो हम उन रास्तों को देख चुके होते हैं जिनसे हम सफल नहीं हो सकते और इसी की मदद से हम नए रास्तों का निर्माण कर सकते हैं । लाइफ में फेल होना उतना ही जरूरी है जितना की बड़ी सफलताएँ हासिल करना । फेल होकर ही हम यह देख पाते हैं कि ‘हम कितने पानी में हैं’ यही एक जरिया है जिससे हम अपनी कमियों को दूर कर खुद को पहले से बेटर बना सकते हैं इसलिए अपनी असफलताओं से सीखते चलिए ।

 

मैं जानता था कि अगर मैं फेल हो जाता हूँ तो मुझे कभी भी अफ़सोस नहीं होगा, लेकिन इस चीज को भी मैं जानता था कि अगर मैंने प्रयास नहीं किया तो बाद में मुझे जरूर अफ़सोस होगा ।

-जेफ़ बेजोस

 

अपने आईडिया पर यकीन रखिये, खुद पर भरोसा कीजिये, और जो करना चाहते हैं वह कर डालिए, एक ही लाइफ है, यदि आप फेल भी हुए तो आप उससे कुछ नया जरूर सीखेंगे, अपनी असफलता से सीखना ही तो आपको जीत के करीब ले जाएगा । हम मन में बहुत से डर पाले रहते हैं कि यदि हमने शुरुआत की और फेल हो गये तो आगे क्या होगा, लोग क्या कहेंगे, हँसेंगे सब मुझ पर…etc.. लेकिन आप जो करना चाहते थे, यदि उसे दबाए रहेंगे, कोशिश नहीं करेंगे, शुरुआत नहीं करेंगे तो आप खुद की नज़रों में कभी भी उठ नहीं सकेंगे । बेहतर होगा कि आप प्रयास करें, फेल भी हुए तो आप उसी जगह पर होंगे जहाँ पहले थे । इसलिए यदि आपको अफ़सोस से बचना है तो अपने कदम आगे बढ़ाएं और पूरे उत्साह के साथ जंग जीत लें ।

 

यदि आप दूर तक जाना चाहते हैं तो हमेशा उम्मीद से अधिक दें

-लैरी पेज

हर व्यक्ति को कुछ ज्यादा ही चाहिए होता है, वह कभी भी कम में खुश नहीं होता लेकिन ज्यादा में और उम्मीदें लगाना शुरू कर देता है । यदि आप अपने ग्राहकों को ज्यदा खुश करना चाहते हैं तो उन्हें उम्मीद से ज्यादा दें । उन्हें जैसी सर्विस की उम्मीद है उससे दुगुना सर्विस दें, भारी छुट दें, कुछ ऐसा करें कि उन्हें आपको छोड़कर किसी दुसरे के पास जाने की जरूरत ही न पड़े ।

हमने जितना सोचा होता है, यदि हमें उससे ज्यादा मिलता है तो ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता, चाहे वह जिंदगी के किसी भी मोड़ पर हो ।

 

एक आसली व्यक्ति स्वयं असफल नहीं होता बल्कि वह दूसरों को सफल बनाता है ।

-जूल्स रेनार्ड

 

मैं ऐसे बहुत सारे लोगों को जानता हूँ जो कहते हैं मुझे कुछ करना है, या मुझे कुछ बड़ा करना है और जब एक्शन लेने की बारी आती है तो सोते हुए नजर आते हैं और कहते हैं कि ये प्लान नहीं जम रहा…अब कुछ दूसरा करना है… बस प्लान बनाते हुए लाइफ आगे बढ़ते है और दुसरे लोग आपके एक्शन न लेने के कारण उसी प्लान पर सफल हो जाते हैं । और आप बस मुंह ताकते रह जाते हैं । ऐसा कहा जाता है कि आलस्य ही मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है और यदि आपने इस शत्रु पर विजय प्राप्त नहीं की तो आप लाइफ में वहीँ अटके रहेंगे जहाँ आप हमेशा से अटके हुए हैं । इसलिए कदम बढाइये, उठिए, जागिये और अपने लक्ष्य को प्राप्त कीजिए । आसली बनकर बैठे रहने से कुछ हाथ नहीं आने वाला, बस आप दूसरों को सफल होते और उनकी सफलता की कहानी सुनते दिखेंगे ।

 

खुद वो बदलाव बनें जो आप इस दुनिया में देखना चाहते हैं ।

-महात्मा गांधी

 

हम दुनिया में बदलाव लाना चाहते हैं, लेकिन जब बात खुद में बदलाव लाने की हो तो सब एक-दुसरे को देखना शुरू कर देते हैं । पहले खुद को सुधारें, आप सुधरेंगे तो जग सुधेरगा ।

किसी इंसान को बड़ी-बड़ी सफलताएँ इसलिए नहीं मिलती कि वह दूसरों को ही देखकर चलता है बल्कि उसे सफलताएँ इसलिए मिलती हैं क्योंकि वह दूसरों की गलती से सीखता है और अपनी गलतियों को खोजते हुए आगे बढ़ता है । आप खुद में सकारात्मक बदलाव लाते जाएं यकीन मानिए आपको सब तरफ पॉजिटिव संकेत ही मिलेंगे । हर व्यक्ति खुद में सकारात्मक परिवर्तन लाये तो इस दुनिया में अच्छे बदलाव आने शुरू हो जाएँगे ।

 

अगला भाग जल्दी ही प्रकाशित किया जाएगा 

#MotivationQuestionHub : write 20 motivational quotation by great personalities with answer.

इस लेख के बारे में अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi