कैसे करें एक बेहतर भविष्य का निर्माण ?

एक बेहतर भविष्य का निर्माण करो

दोस्तों, इस दुनिया में बहुत सारे लोग चीजों को पकड़ कर रखना पसंद करते हैं, भले ही उन्हें इससे परेशानी ही क्यों न होती हो! आपसे किसी ने कुछ कह क्या दिया, आप तुरंत ही एक्ट करना शुरू कर देते हैं । हम लोग अपने Past से इतने चिपके हुए हैं कि अपने Present को भी नहीं देख रहे ।

Image Credit : pixabay.com

एक छोटी सी कहानी के साथ इस पोस्ट को आगे बढ़ाते हैं :

रामू और श्यामू दो अच्छे दोस्त थे, दोनों का व्यापार खूब फल-फूल रहा था, तभी अचानक श्यामू के एक कारखाने में आग लग गयी और उसका बहुत नुकसान हो गया । उस दिन के बाद से श्यामू बहुत परेशान रहने लगा । उसकी परेशानी के कारण उसके दुसरे व्यापार में भी वह ठीक से ध्यान नहीं दे पा रहा था । और ज्यादातर वह उदास रहने लगा था । जब रामू को इस बात का पता चला तो वह फ़ौरन उसके पास गया । और श्यामू से बोला, “तुम्हें फिर से एक नई शुरुआत करनी चाहिए, ऐसे उदास बैठे रहने से क्या हाथ लगेगा!” श्यामू इस तरह की कोई भी बात समझने के लिए तैयार नहीं था और वह निराशा से ही घिरा रहना चाहता था ।

तभी रामू उसके सामने पानी से भरा एक गिलास लेकर आया, और उसे समझाते हुए बोला, “देखो श्यामू! मैं इस एक गिलास पानी को अपने हाथ में पकड़ा हूँ तो मुझे थोड़ा भी दर्द नहीं हो रहा है । लेकिन यदि मैंने इसे 1 घंटे तक ऐसे ही पकड़ा रहा तो शायद मेरे हाथों में थोड़ी दर्द होनी शुरू हो जाए और यदि मैं इसे 24 घंटों तक पकड़े रहता हूँ तो शायद मेरा हाथ सुन्न पड़ जाए और मुझे डॉक्टर के पास जाना पड़े । यदि तुम अपने भूतकाल में जो हुआ उन बातों को पकड़कर बैठे रहोगे और सिर्फ उसी के बारे में सोचते रहोगे, तो न तुम वर्तमान में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हो और वर्तमान में अच्छा प्रदर्शन न करने से तुम एक बेहतर भविष्य का निर्माण भी नहीं कर सकोगे । इसलिए तुमने भूतकाल में जो भी गलतियाँ की हैं उन्हें अपने प्रेरणा का स्रोत बनाओ और अपने Past में जो हुआ उसे ही पड़कर बैठे मत रहो, जैसे ज्यादा समय तक गिलास को हाथ में पकड़े रहने से हाथ सुन्न पड़ सकता है ठीक वैसे ही पुरानी बातों को लेकर चिंता करते रहने से तुम्हारा दिमाग सुन्न पड़ जाएगा और तुम आगे कुछ नहीं कर पाओगे ।”

श्यामू अपने दोस्त की बातें ध्यान से सुन रहा था और अब वह समझ चूका था कि भूतकाल का पछतावा लेकर उसे बैठे नहीं रहना, वर्तमान में कुछ करना है और अपने भविष्य को बेहतर बनाना है ।

दोस्तों हम सबकी लाइफ में दो तरह का हमारा Past होता है :

  • बहुत ही बेहतरीन Past.
  • संघर्ष से भरा हुआ Past.

हमेशा याद रखिये, आपका past चाहे कैसा भी हो. Past बस एक Past है । गुजरा हुआ समय कभी भी लौटकर वापिस नहीं आने वाला । हरिवंश राय बच्चन जी ने कहा है, “जो बीत गयी सो बात गयी ।” यदि आप अपने Past से चिपक-कर बैठे हों और सोच रहे हों कि काश इससे मेरा भविष्य अच्छा हो जाए तो वैसा कभी नहीं होने वाला । यदि आप अपने Future को बेटर बनाना चाहते हो तो आपको अपने Present को बेटर बनाना होगा । क्योंकि “आज से ही आप कल का निर्माण करेंगे।”

बहुत सारे स्टूडेंट्स गर्मी की छुट्टी ख़त्म होने के बाद अपने पिछले क्लास के नोट-बुक्स में बचे हुए Pages का इस्तेमाल करते हैं, इसके लिए वे उस नोटबुक के पन्नों को फाड़ देते हैं या जितने pages लिखे हुए थे उन्हें स्टेपलर या टेप से चिपका देते हैं और नए पन्ने से लिखना शुरू करते हैं ।

Same हमें भी अपनी लाइफ में ऐसा ही करना है, हमारा Past चाहे अच्छा हो या बुरा, उसे हमें या तो फाड़ देना है या स्टेपलर कर देना है और नए सिरे से अपने प्रेजेंट पर काम करना है ताकि हम एक बेहतर कल की शुरूआत कर सकें ।

आप अपने Past को नहीं सुधार सकते, अपने भविष्य में नहीं झाँक सकते लेकिन अपने वर्तमान पर आपका पूरा कंट्रोल है । कुछ भी करना चाहते हैं आज कर लें क्योंकि आज किये गये काम से ही आप बेहतर कल या अपने भविष्य का निर्माण करेंगे जो बहुत सुनहरा होगा ।

 

#MotivationQuestionHub : motivation from past to make better future.

इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुचाएं अथवा आप हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल कर सकते हैं ।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi