सफलता के लिए जरूरी है अच्छे विचार

सफलता के लिए जरूरी है अच्छे विचार

सक्सेस का सीधा सम्बन्ध आपके विचारों से है, क्योंकि आप जैसे सोचते हैं वैसे बन जाते हैं। विचार, हमारी लाइफ से पूरी तरह चिपका हुआ है। हमारे माइंड में तरह-तरह के विचार हर Second आते रहते हैं, यदि सफलता पाना है तो हमें अपने थॉट्स को समझना होगा। हम कैसे सोचते हैं या हमारे अन्दर कैसे विचार आते हैं, यही तय करता है कि हम सफलता के लिए कितनी दूरी तय करेंगे और सफल होंगे भी या नहीं। अभी हमारे दिमाग ने हमें control किया हुआ है, इस वजह से जैसे विचार हमारे अन्दर आते हैं हम वैसा ही एक्ट करने लगते हैं। लेकिन जब हम अपने दिमाग को नियंत्रित कर लेते हैं तब हमारे लिए बहुत सी चीजें आसान हो जाती हैं। यह उतना आसान नहीं जितना हम सोचते हैं, मन को या अपने दिमाग को नियंत्रित करना अभी के समय में एक इंसान के लिए सबसे मुश्किल काम है लेकिन आप अपनी बुरी आदतों को बदलकर और उसकी जगह अच्छी आदतों को अपनाकर इसमें सफलता हासिल कर सकते हैं। विचारों का सीधा सम्बन्ध हमारे दिमाग से ही है और जैसे-जैसे हम बड़े होते जा रहे हैं, हमारे दिमाग में डाटा बढ़ता जा रहा है, Information फीड होती ही जा रही हैं, याद कीजिए अपने बचपन को जब हम कभी भी किसी चीज के बारे में बार-बार नहीं सोचते थे। हमारा दिमाग पूरी तरह से फ्री रहता था, हम मस्ती में झूम रहे होते थे। लेकिन आज हमारे पास सब कुछ है फिर भी वो बचपन वाली फीलिंग नहीं है। आज हर एक सेकेण्ड में हमारा माइंड नए-नए विचार पैदा कर रहा है और ये विचार ही या तो हमें बुरी तरह से बर्बाद कर रहा है या फिर हमें सफल होने के लिए मदद कर रहा है। ये हमारे ऊपर भी निर्भर करता है कि हम अपने दिमाग में कैसी जानकारियां भरें जिससे कि हम अपने अन्दर पॉजिटिव बदलाव ला सकें। सारा खेल विचारों का है, अच्छे विचार हमें कुछ अच्छा करने के लिए Inspire करते हैं और बुरे विचार हमें सिग्नल देते हैं कि हम कुछ ऐसा करें जिससे हमारी लाइफ ख़राब हो, समय बर्बाद हो, और जैसे हैं वैसे जीते हुए ही जिंदगी गुजार दें।

Image Credit : pixabay.com

आज मैं आपके साथ कुछ छोटी-छोटी बातें शेयर करना चाहता हूँ जिससे हम अपने विचारों में कुछ बदलाव ला सकें या खुद से ऐसे विचारों का निर्माण कर सकें जो हमें आगे बढ़ने में प्रेरित करेंगी।

 

एक अच्छी किताब हमेशा अपने साथ रखें

किताबें हमारी सबसे अच्छी मित्र हैं। अच्छी किताबें हमें कुछ कर गुजरने की प्रेरणा देती हैं, हमें सही दिशा देने का काम करती हैं और हम समझ जाते हैं कि हमें क्या नहीं करना! लेकिन कुछ ऐसी किताबें या मैगज़ीन्स भी रहती हैं जो हमारे अन्दर बस नेगेटिव थॉट्स लाने का काम करती हैं, वो बस ये बताती हैं कि कौन-कौन सी गलती करके हम असफल हो सकते हैं और उन गलतियों को करने के लिए हमें किसी प्रेरणा की जरूरत नहीं होती, हम बस बुरे विचारों से खुद को जोड़ने का काम करते हैं, किताब में जैसी गलत बातें लिखी हैं वैसा सोचने लगते हैं और अपनी लाइफ में बुरी तरह से फेल हो जाते हैं। एक असफल और सफल व्यक्ति में ज्यादा अंतर नहीं होता, बस उनके विचारों का ही डिफरेंट है। वो व्यक्ति जो सफलता चाहता है, वह हमेशा अच्छी किताबों से ज्ञान लेने की सोचेगा और किताब में लिखी हर अच्छी बात को अपनी लाइफ में अप्लाई करने की कोशिश करेगा, अच्छी किताबें, अच्छे विचार का निर्माण करती हैं इसलिए हर दिन एक Page बुक पढ़ें जो आपके अन्दर अच्छे विचारों को फीड करने में आपकी मदद करेगी।

अच्छे लोगों के साथ रहें

इससे मेरा सीधा मतलब है कि बुरी संगति को छोड़ दें, वो व्यक्ति जो आपसे बस स्वार्थ के उद्देश्य से दोस्ती रखा है, उसका साथ छोड़ना बुद्धिमानी होगी। हम अच्छे लोगों के संपर्क में आने से खुद ब खुद अच्छे बनने लग जाते हैं। जैसी संगति, वैसी सफलता। याद रखिए, अच्छे लोग बड़ी सोच रखते हैं लेकिन बुरे लोग छोटी सोच रखते हैं । आदमी के सोचने का तरीका ही उसकी सफलता की कहानी लिखता है। सफल लोगों के साथ रहें और सफल बनें। जब हम अच्छे लोगों की संगति में आते हैं तो हमारे अन्दर उनके जैसे सोचने की क्षमता विकसित होनी शुरू हो जाती है। इसलिए अच्छे विचार के लिए अच्छी संगति जरूरी है।

महान लोगों के विचारों से खुद को जोड़ें

दुनिया के महानतम लोगों ने अपने जिंदगी बदलने वाले विचार हमारे साथ शेयर किये हैं, यदि हम उनके विचारों को समझने की कोशिश करें तो हम भी उनकी तरह महान बन सकते हैं। कुछ ऐसा कर जाएँ, कि लोग आपकी विचारों से खुद को प्रेरित कर सकें।  याद रखिये एक विचार आपकी जिंदगी बदल सकती है, जब हमारे अच्छे विचारों से हमारी जिंदगी बेहतर हो सकती है तो इसे बेहतर बनाइए, सफल लोगों के विचारों से खुद को कनेक्ट कीजिए और आप भी उनकी तरह बनने का प्रयास कीजिए।

माहौल

हम कैसे माहौल में रहते हैं, हमारे आसपास कैसे लोग रहते हैं, ये हमारे लिए बहुत जरूरी है… क्योंकि हम जैसे माहौल में रहते हैं, वैसे ही खुद को ढालने लगते हैं.. आपको जैसा बनना है, वैसा माहौल तैयार कीजिए। आपके विचार, किसी न किसी माहौल की ही देन होती है..

 

दोस्तों हमारा दिमाग एक खेत की तरह है, यदि हम इसमें अच्छे विचारों के बीज बोयेंगे तो हमें अच्छे फल ही खाने को मिलेंगे। कोशिश कीजिए कि सफलता के लिए आप अपने लिए अच्छे विचार रुपी बीज ही बोयें, अच्छे बीज से ही एक अच्छा पेड़ बनेगा यदि आप ख़राब विचार रुपी बीज बोयेंगे तो पेड़ बनने से पहले ही बीज सड़ जाएगा…

———————————

इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi