शक्तिशाली कौन Inspirational Story in Hindi

शक्तिशाली कौन Inspirational Story in Hindi

गुरुकुल में सभी छात्र मिल-जुलकर पढ़ाई करते थे, एक बार उनके आचार्य ने उन्हें एक चर्चा का विषय दिया, जिस पर सबको मिलकर उस चर्चा में शामिल होना था.

चर्चा का विषय था- इस संसार में सबसे शक्तिशाली चीज कौन सी है!

कई घंटे बीत गये लेकिन शिष्य अभी भी चर्चा में ही लगे हुए थे, वे सभी उलझन में थे. और अब जब कोई निर्णय नहीं निकला तो वे सभी अपने आचार्य जी के पास गये और निराश मन से उन्होंने उनके सामने अपना सिर झुका दिया..

सभी छात्रों को ऐसा देख आचार्य बहुत ही क्रोधित हुए और कहा- अब यहाँ किसलिए आए हो, मेरा समय बर्बाद मत करो और यहाँ से चले जाओ..

आचार्य बहुत ही शांत स्वभाव के थे, उनका ऐसा व्यवहार देखकर सभी शिष्य चौंक पड़े और वे सभी वहां से जाने के बाद अपने आचार्य की आलोचना करने लगे.. किसी ने कहा- “हमारे आचार्य बहुत बुरे हैं,  उन्हें ऐसी बातें नहीं करनी चाहिए” तो किसी ने कहा- वे हमारे गुरु बनने के लायक नहीं है, कोई अपने शिष्य पर ऐसे चिल्लाता है”

कुछ समय बीत जाने के बाद आचार्य अपने शिष्यों के बीच पहुंचे और बोले- “शिष्यों! तुम सब कितने श्रेष्ठ हो जो अवकाश के दिन भी एकसाथ मिलकर चर्चा कर रहे हो.. मुझे तुम सब पर गर्व है..”

सभी शिष्यों के चेहरे पर मुस्कराहट थी क्योंकि अपनी प्रशंसा हर किसी को प्यारी लगती है..

इसके बाद गुरूजी ने सभी शिष्यों को समझाते हुए कहा- प्रिय शिष्यों, आज का मेरा व्यवहार आप सबको अजीब लगा होगा, लेकिन यह मैंने जानबूझकर किया था.. जब मैं तुम पर क्रोधित हुआ तो तुम सबने मेरी आलोचना की लेकिन जब मैंने तुम्हारी प्रशंसा की तो तुम सब खुश हो गये..

असल मायने में वाणी से बढ़कर इस संसार में और कोई भी शक्तिशाली वस्तु नही है.. इसलिए हर व्यक्ति को सोच समझकर अपनी वाणी का प्रयोग करना चाहिए..

सभी शिष्यों को अपने आचार्य से आज एक बहुत ही अच्छी सीख मिली थी ..

पढ़िए से बढ़कर एक प्रेरणादायक हिंदी कहानियां 

दोस्तों वाणी बहुत ही शक्तिशाली होती है इसलिए हमें हमेशा उसका सही इस्तेमाल करना चाहिए..

वाणी के कारण ही बड़े बड़े झगड़े होते हैं और इसी वाणी के कारण ही उन झगड़ों में सुला होता है..

इसलिए बेहतर यही होगा कि हम अपनी वाणी में मधुरता लायें और इस जीवन को सुखद बनाएं…

 

स्वामी विवेकानंद जी की 7 बातें जीवन बदल देंगी ChatGPT के Founder Sam Altman AI को ख़तरा क्यों बताते हैं? Quotes कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्तव को विनम्र श्रद्धांजली -ॐ शान्ति अगर सफल होना है तो ये आदतें छोड़ दे, जानिए इन आदतों के बारे में जिंदगी पर बेहतरीन प्रेरणादायक स्टेटस जो आपकी लाइफ बदल देंगे