शॉर्ट कट से नहीं, ‘कट शॉर्ट’ से मिलेगी सफ़लता Morning Motivation

best inspirational poems in hindi

Successful बनने के लिए शॉर्ट कट अपनाते हुए आपने कई लोगों को देखा होगा लेकिन जिन लोगों ने आज बड़ी-बड़ी सफलताएँ हासिल की हैं या आज जो सफल हैं उनके जीवन को गंभीरता से अध्ययन करेंगे तो हम पायेंगे कि वो सभी ‘शॉर्ट कट’ पर नहीं बल्कि ‘कट शॉर्ट’ पर ध्यान देते हैं ।

यहाँ “कट शॉर्ट” का हमारा मतलब कोई नेगेटिव बात आपके सामने रखना नहीं है । इसका साधारण मतलब है – लक्ष्य तक पहुँचने में आने वाले भटकावों को कट शॉर्ट करके असल लक्ष्य को कांट-छांटकर एकदम स्पष्ट रूप से हमारे सामने रखना, ताकि हमें अपने लक्ष्य तक पहुँचने में किसी भी तरह का भटकाव न हो! और हम अपने दिमाग को यह क्लियर बता सकें कि हमें क्या चाहिए..

कोई भी व्यक्ति तभी सफ़ल हो सकता है जब वह अपनी पूरी एनर्जी लक्ष्य पर लगाये

Image : https://fitfasttrainers.co.uk

दो नावों पर पैर रखना

बिज़नेस या किसी भी फील्ड में हम तभी Focus कर सकते हैं जब हमारा लक्ष्य एक से ज्यादा न हो । इसका मतलब है स्टार्टिंग में हमें एक ही बिज़नेस को चलाने का टारगेट बनाना है । एक से ज्यादा Business एक साथ खोलकर बैठ जाएंगे तो किसी एक बिज़नेस पर भी ठीक से फोकस नहीं कर पाएंगे । इसलिए बेहतर होगा शुरूआत एक ही Business के साथ करें । उसके बाद धीरे-धीरे आप Business को Expand कर सकते हैं । शुरुआत में ही दो नावों पर पैर रखने का नतीज़ा आप जानते ही होंगे ।

 

क्या आप कॉपी / नकल को Priority देते हैं?

Business स्टार्टअप के बारे में सोचते ही दिमाग में यही बात घुमती है कि कौन-सी बिजनेस की जाए जिसमें सफलता मिलेगी । बिज़नेस आईडिया के लिए ज्यादातर लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या किसी सफल बिज़नेस की ही कॉपी करने लग जाते हैं । यह Short cut है । इसके बजाय हमें उन बिज़नेस ideas पर काम करना चाहिए जिन पर अभी तक किसी ने काम नहीं किया है या जिन पर अभी तक ध्यान नहीं दिया गया है या जिनमें आप दूसरों से बहुत अलग हैं । इससे आपके सफल होने के चांसेस बहुत हद तक बढ़ सकते हैं ।

धैर्य रखिये, क्योंकि सब्र का फल मीठा होता है

Business में ध्यान उस समय भटकने लगता है जब Entrepreneur को लगने लगता है कि उसे Success मिलने में बहुत ज्यादा टाइम लग रहा है । जितना जरूरी है अपने बिजेनस के लक्ष्य को स्पष्ट करना उतना ही जरूरी है यह तय करना कि किस लक्ष्य को हासिल करने में कितना समय लग रहा है ! इससे आपका टाइम मैनेजमेंट क्लियर हो जाएगा, आप हड़बड़ायेंगे नहीं…

 

नोट: – इस पोस्ट में “बिज़नेस” पर ही जोर दिया गया है लेकिन ये बातें हर फील्ड में काम आ सकती हैं.. इसे अपने ही क्षेत्र के साथ लिंक करके आप इस पोस्ट का लाभ ले सकते हैं..

धन्यवाद!

स्वामी विवेकानंद जी की 7 बातें जीवन बदल देंगी ChatGPT के Founder Sam Altman AI को ख़तरा क्यों बताते हैं? Quotes कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्तव को विनम्र श्रद्धांजली -ॐ शान्ति अगर सफल होना है तो ये आदतें छोड़ दे, जानिए इन आदतों के बारे में जिंदगी पर बेहतरीन प्रेरणादायक स्टेटस जो आपकी लाइफ बदल देंगे