कड़ी मेहनत (Hard Work) – Life Changing Hindi Article

सफ़लता किसी इत्तिफ़ाक की देन या सौगात में मिलने वाली चीज नहीं है । Successful बनने के लिए “लगे रहना और डंटे रहना” पड़ता है । इस दुनिया में बहुत सारे लोग हैं जो जीतने की चाह तो रखते हैं या कहूँ कि सफल होना तो चाहते हैं लेकिन सफल होने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करना चाहते ! दुसरे शब्दों में अगर कहूँ तो सफलता हासिल करना तो चाहते हैं लेकिन सोचते हैं कि सब बैठे-बैठे ही हो जाए, बिना कुछ किये ही चुटकी बजाई और सफल हो गये ! कई लोग तो ऐसे भी हैं जो किसी न किसी शार्टकट का इंतजार कर रहे होते हैं । बस सोचते रहने से या हाथ पर हाथ धरे बैठे रहने से हम सफल हो जाते तो दुनिया इतनी तेजी से नहीं बदल रही होती!

Successful बनने के लिए Self Discipline और ज़िम्मेदारी उठाने के फितरत की बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है । अगर आपकी लाइफ में अनुशासन की कमी है तो सफल होने के चांसेस ही ख़त्म हो जाती है । आप सफल हो भी गये फिर भी बिना अनुशासन के अपनी सफलता को लम्बे समय तक कायम नहीं रख सकते ।

इस बात को हमेशा याद रखिये और यदि हो सके तो अपने मन-मस्तिष्क में गांठ बांध लीजिये – “कड़ी मेहनत का कोई दूसरा Best Option बिलकुल भी नहीं है ।”

यदि इस दुनिया में सचमुच भाग्य नाम की कोई चीज है तो वह भी उन्हीं लोगों के साथ होगी जो अपने काम में कड़ी मेहनत करते होंगे । एक बार किसी व्यक्ति ने लुइस बॉल से पूछा कि ‘आखिर ये भाग्य क्या है?’ नीचे इस Quote में आप उनका Reply दे सकते हैं ।

“भाग्य…? मैं तो भाग्य के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानता हूँ । और मैं भाग्य जैसी चीज पर कभी भरोसा भी नहीं करता । मेरी नजर में जो लोग ऐसी चीजों पर यकीन करते हैं मुझे तो उनसे डर लगता है । लेकिन हाँ, यदि भाग्य है तो मेरे लिए इसका मतलब बिलकुल साफ़ है, भाग्य का मतलब है जो लोग कड़ी मेहनत करते हैं और जिन्होंने अवसर को पहचाना है, भाग्य उनके साथ है।”

 

यदि आपके पास कोई बड़ी सी Dictionary है, और आप सोचते हैं कि उसे अपने पास रखकर ही आप दुसरे भाषा की जानकारी समझ सकते हैं वो भी बिना मेहनत से उसे पढ़े तो क्या आप सही हैं ?

यदि आपको बड़ी सफलता हासिल करनी है तो बस सोचकर खाली बैठे रहने वाली बुरी आदत को छोड़िये, आपको सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी ही होगी । आपको डिक्शनरी के पन्नों में अपनी आँखें गड़ानी ही होगी तब जाकर ही आपके माइंड में शब्दकोष का भंडार होगा ।

सफलता हासिल करने के लिए कोई जादू की छड़ी नहीं होती कि छड़ी घुमाओ और सफल हो जाओ । अभी के समय में सफलता “लगकर काम करने वालों को ही मिलती है, न कि जो सिर्फ दर्शक बनें खड़े हैं और दूसरों की सफलता को ही देखते और सोचते जा रहे हैं कि हमें भी सफल बनना है और वो भी बिना कुछ किये, बस ख्याली पुलाव बनाये।” कड़ी मेहनत के बिना सफलता पाना मुमकिन ही नहीं!

आपने उड़ते हुए पक्षियों को जरूर देखा होगा, क्या आप जानते हैं कि सभी चिड़ियों के लिए प्रकृति ने खाने का तो इंतजाम कर दिया है लेकिन क्या आपने कभी कुदरत को ही उनका घौसला बनाते देखा है!  चिड़िया अपना घौसला खुद ही बनाती है और वह भी उसके कड़ी मेहनत से ही संभव हो पाता है । तो हम इंसान उन चिड़ियों से क्यों नहीं सीख सकते, क्या हम अभी भी हाथ पर हाथ धरे बैठे या आलसी बनकर घर के किसी कोने में सोये ही रहेंगे या अपनी सफलता के लिए तिनका-तिनका जोड़कर एक घौसला बनाने के लिए कड़ी मेहनत भी करेंगे ।

मैं रोज शाम को अपने पास के एक तालाब में टहलने जाया करता हूँ, वहां मैं बहुत सारे बत्तख को एक साथ तैरते हुए देखा, वे सभी मुझे बहुत ही शांत दिखाई देती हैं लेकिन उसे एक जगह से दुसरे जगह पर जाने के लिए पानी के अन्दर अपने पाँव को चलाते रहना पड़ता है, हममे से ज्यादातर लोग इस बात को नोटिस नहीं करते और बस बत्तख को कोमल और शांत तरह से तैरते हुए देखते हैं लेकिन इस इस तैराकी में उसकी कड़ी मेहनत भी शामिल होती है ।

मेरा एक बड़ा भाई है ‘रत्नाकर’ जो कि मेरा एक बेस्ट फ्रेंड भी है । हम दोनों ने साथ में BCA की पढ़ाई की और फाइनल एग्जाम में दोनों ने एक साथ ड्राप आउट भी किया । आज वह एक Successful Entrepreneur है । उसने लोकल एरिया में एक ऑनलाइन चाय सर्विस शुरू किया है और बहुत ही तेजी से उसका Business Growth कर रहा है । बहुत सारे लोग उसकी कामयाबी और सफ़लता के किस्से सुनाते हैं और उसकी कहानी लोगों को Inspire करने वाली भी है । शायद Zero से Hero बनने जैसा । आज उसने चाय के Business को एक नया आयाम दिया है । लोग उसकी सफलता और बड़ी सोच को देखते और सराहते तो हैं लेकिन इस बीच उसके कड़ी मेहनत को अनदेखा कर दिया जाता है । ठीक उस बत्तख की तरह । बहुत सारे लोग सोचते हैं कि Idea तो एकदम Simple होता है, लेकिन जब बात Idea को Execute करने की आती है या उस पर काम शुरू करने की आती है तो लोग पीछे हट जाते हैं । हम दूसरों की सफलता को तो देखते हैं और सोचते हैं कि ये तो कोई भी कर सकता है या सफ़लता पाना किसी बंदे के लिए कितना आसान होगा, लेकिन याद रखिये Comment करना बहुत ही आसान है, जो करता है वही जानता है कि अपनी मंजिल तक पहुँचने के लिए उसे कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है । जिसने अपनी कड़ी मेहनत से सफलता पाई है वही अपनी Success का सही मतलब समझ सकता है । बाकी लोग तो बस सफलता को देखते हैं उसके पीछे की कड़ी मेहनत को नहीं । जिस दिन कड़ी मेहनत दिख गयी और आपको अन्दर से Inspire कर गयी उस दिन आपको भी सफल होने से शायद ही कोई रोक सकता है ।

रत्नाकर भैया के सफलता की कहानी या उन्होंने कैसे एक ऑनलाइन चाय सर्विस की शुरुआत की, यह टॉपिक जल्दी ही हम  AchhiKhabar.com या इसी वेबसाइट पर प्रकाशित करने की कोशिश करेंगे ।

हेनरी फोर्ड अपने काम के दौरान बहुत बार विफल हुए लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी । वे तब तक लगे रहे, जब तक कि उन्होंने सफलता हासिल नहीं कर ली ।  उन्होंने एक बात कही थी : “आप जितनी कड़ी मेहनत करेंगे, भाग्य आप पर उतना ही मेहरबान होते जाएगा ।“

बस आपको अपनी मेहनत के स्तर को बढ़ाते जाना है, सफलता पाने के लिए दिन-रात एक कर दीजिये । जब तक आप मैदान पर डंटे हैं, पूरे जोश के साथ खड़े हैं और निडर होकर आगे बढ़ रहे हैं तब तक आपको कोई भी ताकत अपनी मंजिल तक पहुँचने से नहीं रोक सकती ।

Excellence किसी भाग्य से हासिल नहीं होती, यह बस आपके कड़ी मेहनत, जीत की तैयारी, अच्छी आदतों को लगातार अपनाने, और आपके अभ्यास का ही नतीजा होती है । आप कड़ी मेहनत और प्रैक्टिस से हर उस काम को बेहतर कर सकते हैं जिसकी जानकारी भी आपको बहुत कम है । कड़ी मेहनत के साथ अपने काम को करते जाना यह दर्शायेगा कि आप जल्दी ही सफल होंगे ।

बहुत सारे लोगों को निकम्मेपन और फुरसत में कोई फर्क ही नहीं दिखता । यदि आप बस अपना समय बर्बाद कर रहे हैं, और कमरे के किसी कोने में सोये हुए अपनी लाइफ में सब सही होने का वेट कर रहे हैं और टालमटोल की बुरी आदत को बढ़ाते जा रहे हैं मतलब कोई भी काम आपको दिया जाए उसे बस टालते जा रहे हैं तो यह निकम्मापन नहीं तो और क्या है !

जब आप कड़ी मेहनत से अपना काम पूरा करके खत्म करते हैं और अपने बॉडी और माइंड को रिलैक्स करते हैं ताकि पूरे जोश एवं उत्साह के साथ, पूरी ताजगी लिए फिर से काम कर सकें तो यह फुरसत का एक simple मीनिंग है । और आपको इसकी जरूरत हमेशा पड़ेगी । बहुत सारे बेवकूफ लोग या कहें निकम्मे लोग अपने काम को करते भी नहीं और कहते हैं कि इसे फुरसत से करेंगे लेकिन फुरसत और निकम्मेपन में बहुत ज्यादा अंतर है यह बात आप समझ ही चुके होंगे ।

 

Reliance Jio ने आज टेलिकॉम इंडस्ट्री में धमाका मचा दिया, यह मुकेश अम्बानी और उनकी टीम के कड़ी मेहनत का ही नतीजा है ।

हम आज जहाँ पर भी हैं और जिन सेवाओं का लाभ ले रहे हैं वह किसी न किसी तरह से किसी के कड़ी मेहनत का ही नतीजा है ।

हम खाना खा रहे हैं तो वह किसी किसान के कड़ी मेहनत का नतीजा है, कोई गाना सुन रहे हैं तो किसी म्यूजिक Compser और सिंगर या उनकी टीम की कड़ी मेहनत का ही नतीज़ा है ।

हमें हमेशा अपने काम में गर्व महसूस करना चाहिए और जब भी कभी हमें दूसरों को प्रेरित करने का मौका मिले तो अन्य लोगों की कड़ी मेहनत और दूसरों के अच्छे काम की सराहना करनी चाहिए । अपने काम को बेहतरीन तरीके से, पूरे लगन और कड़ी मेहनत के साथ कीजिये । हमें अपने काम का बोनस उस दिन मिल जाएगा जब लोग हमारे काम की दिल से तारीफ़ करेंगे और लोगों को एक न एक दिन आपकी सफलता के पीछे आपकी कड़ी मेहनत भी दिखेगी ।

आप कितनी कड़ी मेहनत करेंगे उतना ही आप बेहतर महसूस करते जाएँगे । आपको किसी पुरूस्कार की जरूरत नहीं होगी क्योंकि आपको कुदरत से ही हर एक तौफ़ा मिलता जाएगा ।

इस बात को भी अपने दिमाग में घुसा लें – “दृढ़ इच्छाशक्ति और कड़ी मेहनत से आप जो चाहें वह पा सकते हैं ।“ बहुत सारे लोग किसी एक चीज में सफलता पाने के लिए अपनी पूरी जिन्दगी लगा देते हैं, वे बस अपना काम करते जाते हैं, उन्हें Result की चिंता नहीं होती । क्योंकि उन्हें पता होता है कि यदि वो सही दिशा में अपना  100% दे रहे हैं तो सफलता की गारंटी निश्चित है ।

भले ही छोटे-छोटे स्टेप उठायें, छोटी चीजों से शुरुआत करें, रास्ते में चलने के लिए बड़े कदम की ही जरूरत नहीं होती, छोटे-छोटे कदम भी आपको अपनी मंजिल तक पहुंचाते हैं, बस चलते रहिये, कड़ी मेहनत करते रहिये और अपनी मंजिल तक पहुंचकर ही दम लीजिये क्योंकि कड़ी मेहनत से हर चीज संभव है…

——————————————————————————————–

इस Life Changing Hindi Article के लिए आप अपने सुझाव हमें hamarisafalta@gmail.com पर लिख सकते हैं अथवा नीचे Comment बॉक्स में इस लेख पर अपनी प्रतिक्रिया लिखें ।

धन्यवाद 🙂

Image Credit : sosyalpazarlamablog.com

 

स्वामी विवेकानंद जी की 7 बातें जीवन बदल देंगी ChatGPT के Founder Sam Altman AI को ख़तरा क्यों बताते हैं? Quotes कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्तव को विनम्र श्रद्धांजली -ॐ शान्ति अगर सफल होना है तो ये आदतें छोड़ दे, जानिए इन आदतों के बारे में जिंदगी पर बेहतरीन प्रेरणादायक स्टेटस जो आपकी लाइफ बदल देंगे