जीवन का उद्देश्य | Purpose in Life – Hindi

Purpose in Life | Hindi

दोस्तों, हमारे अन्दर इच्छाएं कई तरह की होती हैं । सफलता प्राप्त करने की इच्छा, अपने मकसद को पाने की इच्छा, कुछ कर गुजरने की इच्छा, लाइफ को Meaningful बना देने वाली चीज के लिए मर मिटने की इच्छा, कुछ बड़ा करने की इच्छा । लेकिन ज्यादातर लोग मन में कुछ इच्छाएं लिए ही कब्र में चले जाते हैं ।

यदि लाइफ में आपका कोई उद्देश्य नहीं है तो आपकी लाइफ जीते जी मरने के समान है । यदि आप जीवन जी रहे हैं तो आपके पास एक उद्देश्य जरूर होगा लेकिन यदि आप जीवन को सिर्फ काट रहे हैं तो मैं Sure हूँ कि आपकी लाइफ में उद्देश्य की कमी है ।

क्या वाकई आपके पास कोई उद्देश्य है भी? क्या आप बिना उद्देश्य के लाइफ की गाड़ी को आगे लेकर जा रहे हैं ?

याद रखिये, आपका उद्देश्य ही आपके अन्दर कुछ करने की लगन पैदा करता है । आपको एक उद्देश्य बनाना होगा और उसे पूरे लगन के साथ पूरा करने में जुट जाना होगा ।

 

क्या आप हर दिन खुद से एक सवाल पूछते हैं ? सवाल है :-

  • क्या आपकी लाइफ में कोई उद्देश्य है और यदि है तो क्या आप अपनी लाइफ में अपने उद्देश्य के करीब पहुँच रहे हैं ?
  • क्या आप स्वार्थी बनकर खुद के बारे में ही सोच रहे हैं या दूसरों के लिए भी आपको कुछ करना है ?
  • क्या आपने कुछ जिम्मेदारियां अपने कन्धों में डाल रखी है या फिर आप ऐसे ही चले जा रहे हैं ?
  • अपने उद्देश्य को पाने के लिए कोई साफ़ लक्ष्य है भी या नहीं, यदि है तो उसके लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं या सिर्फ सपने में ही पूरा हो जाने का इंतजार कर रहे हैं ?

यदि आप इन प्रश्नों के जवाब ‘न’ शब्द से दे रहे हैं तो आपकी लाइफ में बहुत ज्यादा बदलाव की जरूरत है और आप हर दिन का अपना समय बर्बाद कर रहे हैं ।

एक बात हमेशा याद रखिये , लाइफ हमें उसी हिसाब से सब कुछ देती है जिस हिसाब से हम उसे देते हैं । ये प्रकृति का सिद्धांत है, हमें वही सब मिलेगा जो हम देंगे । यदि हम बबूल का पेड़ लगायेंगे तो हमें आम कहाँ नसीब होगा । बबूल के पेड़ में आम तो नहीं लगते । तो हम ऐसा क्यों करते हैं कि लाइफ को कुछ अलग ही देते हैं और पाना कुछ अलग ही चाहते हैं ।

महात्मा गांधी ने कहा है –

पढ़ो ऐसे कि जैसे तुम्हें हमेशा जीना है

लेकिन जियो ऐसे कि जैसे तुम्हें कल ही दुनिया से चले जाना है ।

 

हमें अपनी लाइफ के उद्देश्य को खोजना ही होगा, हम वाकई क्या करना चाहते हैं यह जानना ही होगा । हम जितनी जल्दी अपने Purpose को खोजेंगे, हमारे लिए यह उतना ही अच्छा होगा ।

अपने जीवन के उद्देश्य को खोजना इतना भी आसान नहीं है यह एक बड़ी चुनौती से कम भी नहीं है । जब हमारा उद्देश्य साफ हो जाता है तो हमारी लाइफ पूरी तरह से अपना बैलेंस बना लेती है । हम एक तरह से Aware हो जाते हैं और हमें पता चल जाता है कि कहाँ हमें पूरे दृढ़ता के साथ खड़े होना है ।

आप चुपचाप बैठकर बस तमाशा नहीं देख सकते हैं । लाइफ को Meaningful बनाने के लिए अपने उद्देश्य को खोजना और उसे हासिल करने के लिए एक बड़ी कोशिश या कहें जी जान लगा देना होगा । ‘जो हो रहा है होने दो’ यहाँ से हमे बाहर आना होगा… जहाँ पर भी बदलाव की जरूरत हो हमें वहां खड़े होना होगा । इसलिए लाइफ में एक उद्देश्य बनाइए क्योंकि बिना उद्देश्य के आपकी गाड़ी आगे कहाँ तक जा सकती है, मैं तो कहता हूँ कि गाड़ी आगे बढ़ ही नहीं सकती है ।

 

LIVING WITH A PURPOSE

हमने इस पोस्ट के ऊपर में एक लाइन लिखी थी, ‘बिना उद्देश्य के जीना, जीते जी मरने के समान है’ जब तक हम जिन्दा हैं, हम एक उद्देश्य के साथ जी रहे हैं । सच तो यह है कि हमें इस दुनिया में एक ख़ास उद्देश्य के साथ ही भेजा गया है और हम सभी को अपने-अपने उद्देश्य को लेकर आगे बढ़ना होगा तभी हम दूर तक जा सकेंगे ।

इस दुनिया में ज्यादातर लोग सिर्फ जीते हैं और अपने टाइम को Meaningful बनाने के बजाय बस समय काटते रहते हैं, और बस दिन ही गिनते रहते हैं कि अच्छा दिन कब आएगा? लेकिन यदि हमारे पास एक साफ़ लक्ष्य या उद्देश्य है तो सब हमारे हाथ में है ।

मैं उस काम में असफल होना पसंद करूँगा, जो आखिर में सफल होगा बजाय उस काम में सफल होने के जो आखिर में असफल होगा ।

-वुडरो विल्सन

 

इस दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो अपनी लाइफ से प्यार न करता हो, हम सबकी लाइफ बहुत ही ज्यादा कीमती है और हम इसलिए ख़ास हैं क्योंकि हम अपने बूते पर दुनिया की हर एक चीज अपनी मेहनत से हासिल कर सकते हैं और हासिल तभी कर सकते हैं जब लाइफ का Purpose मिले ।

यदि आप अपनी जिन्दगी में कुछ बड़ा करना चाहते हैं या कुछ बड़े सपने हैं आपके तो एक साफ़ उद्देश्य बनाइए, उसके लिए जिम्मेदारी उठाइए, उसे पूरा करने में जुट जाइए और पूरे मेहनत के साथ लगे रहिये… क्योंकि सपने देखने और उसे मेहनत से पूरा करने वालों के सपने एक न एक दिन जरूर पूरे होते हैं… बस लगे रहिये… करते जाइये और आपके साथ सब सही होते जाएगा ।

——————————————————————————————–

दोस्तों, यदि आप इस लेख पर अपने विचार हमारे साथ बाँटना चाहते हैं तो हमें hamarisafalta@gmail.com पर लिख भेजिए साथ ही इस पोस्ट के अंत में आप कमेन्ट भी कर सकते हैं…

धन्यवाद 🙂

 

स्वामी विवेकानंद जी की 7 बातें जीवन बदल देंगी ChatGPT के Founder Sam Altman AI को ख़तरा क्यों बताते हैं? Quotes कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्तव को विनम्र श्रद्धांजली -ॐ शान्ति अगर सफल होना है तो ये आदतें छोड़ दे, जानिए इन आदतों के बारे में जिंदगी पर बेहतरीन प्रेरणादायक स्टेटस जो आपकी लाइफ बदल देंगे