What is Motivation – प्रेरणा क्या है ?

दोस्तों बहुत सारे लोग मुझसे पूछते हैं कि ये Motivation क्या होता है ? ज्यादातर लोग दिन रात मेहनत करते हैं लेकिन उनके अन्दर उस तरह का कोई जोश नहीं होता जो उन्हें सफलता के ऊँचाइयों तक ले जा सके । आज इस Article में हम Motivation के बारे में बात करेंगे कि यह क्या है और कैसे काम करती है । तो आइये जानते हैं इसके बारे में –

Motivation एक तरह की प्रेरकशक्ति है जो हमारे अन्दर कुछ कर गुजरने की आग पैदा करती है । हमारे काम करने की क्षमता को दोगुनी करती है, एकदम से बढ़ा देती है । हम अपने काम को पूरे जोश के साथ करने लग जाते हैं । यह मुख्य रूप से हमारे काम एवं भावनाओं में जोश भरने का काम करती है । Motivate करने का मतलब होता है अपने अन्दर जोश पैदा करना, अपनी लाइफ में कुछ करने के लिए जज़्बा पैदा करना ।

यदि आप अपनी लाइफ में कुछ भी नहीं कर रहे हैं तो यह आपके अन्दर कुछ करने की आग पैदा कर सकता है जिससे आप कभी खाली नहीं बैठेंगे, ये आपके अन्दर काम करने की लगन पैदा करेगा ।

Motivation एक बहुत ही Powerful हथियार की तरह है जो हमारे मन में चल रहे Doubts को दूर करती है और हमें अन्दर से Inspire करती है जिससे हम अपनी लाइफ में दोबारा Active हो जाते हैं।

हम अपनी लाइफ में अभी जो कुछ भी कर रहे हैं वो किसी न किसी मोटिवेशन के कारण ही है। यह एक ऐसी शक्तिशाली ताकत है जो हमारी Life Change कर सकती है ।

किसी भी बड़े Level तक पहुँचने के लिए या Successful बनने के लिए हमें Motivation की आवश्यकता होती है । जब तक हम सोते ही रहेंगे तब तक सफल कैसे होंगे ! मोटिवेशन हमें जगाये रखने और अपने लक्ष्यों को हासिल करने में हमारी help करती है ।

 

हमें Motivated होने की आवश्यकता क्यों होती है ?

हर व्यक्ति सफल होना चाहता है, और जहाँ भी सफल होने की एक चाहत पैदा हो जाती है वहाँ व्यक्ति को Motivation की जरूरत पड़ती है । सफलता आपकी लाइफ को खुशहाल बनाती है, लोग आपकी ज्यादा इज्जत करते हैं । यदि आप सफल हैं तो लोग आपसे जुड़ना चाहते हैं, आपसे सीखना चाहते हैं और लोग आपकी तरह बनना चाहते हैं । और यदि आप सफल नहीं हैं तो न आपको घर में, ऑफिस में कहीं पर भी वो Respect नहीं मिलेगी जो एक सफल व्यक्ति को नसीब होती है । बिना मोटिवेशन के आपकी लाइफ बस गुजरती जाती है, आप अपनी लाइफ में बड़े level तक नहीं पहुँच पाते…बहुत सोचते हुए ही ज़िन्दगी कट जाती है कि आप कुछ बड़ा करेंगे ।

यदि आप अपनी ज़िन्दगी में संतुष्ट हैं तो आप आगे स्तर तक जाने के लिए कभी-भी कोशिश नहीं करेंगे । आत्मसंतुष्ट व्यक्ति अपने आपको कभी भी Motivate नहीं कर सकता क्योंकि उन्हें अपनी लाइफ की जरूरतों का अहसास ही नहीं हो पाता और इसलिए वो कुछ हासिल करने की कोशिश ही नहीं करना चाहते ।

Motivation कैसे काम करती है ?

जब हम यह समझ लेंगे कि प्रेरणा कैसे काम करती है तो हम खुद को प्रेरित कर सकते हैं जिससे हम अपने मुकाम तक पहुँच सकते हैं इसके साथ ही हम दूसरों को भी प्रेरित कर सकते हैं ताकि वो लोग भी सफल बन सकें ।

खुद से बात करना और उस बात के माध्यम से अपने अन्दर सफलता की चाहत पैदा करना हमारी आतंरिक प्रेरणा को दर्शाता है. मान लीजिये आपने एक नया काम शुरू किया लेकिन आपके अन्दर एक डर है कि आप सफल होंगे भी या नहीं ! अपनी सफलता को लेकर आपके मन में एक डर बना हुआ है लेकिन यदि आप नियमित रूप से खुद से बात करते हैं और स्वयं से कहते हैं – “मेरा आत्मविश्वास हर रोज दोगुना बढ़ता जा रहा है, मैं अपने लक्ष्य के करीब पहुँचता जा रहा हूँ और मैं सफल होकर ही दम लूँगा ।“

ऐसी बातें हमारे अन्दर आत्मविश्वास पैदा करती हैं और हम खुद को मोटीवेट रख पाते हैं ।

कई बार मैं अपने किसी ख़ास दोस्त से बात करते हुए, छोटी-छोटी बात पर चिल्ला उठता हूँ या मुझे गुस्सा आ जाता है जिसके कारण मेरा फोकस divert हो जाता है और मेरे काम पर भी इसका असर पड़ता है । ये सब मेरी प्रेरणा को कमजोर बनाती है और मैं Demotivate हो जाता हूँ ।

लेकिन बहुत दिनों से मैं ऐसा कुछ हो जाने पर खुद से ऐसी बातें करता हूँ, ‘मैं आगे से उससे बात करते समय कुछ भी हो जाए खुद को शांत रखूँगा और उसकी पूरी बात सुनूंगा. मुझे पता है कि वो इंसान सही है और बस मुझे संयम से काम लेना चाहिए।’

Motivation से सम्बंधित अन्य आर्टिकल्स जो आपकी लाइफ में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं जल्दी प्रकाशित किये जाएंगे ।

यदि आपको यह लेख पसंद आया तो कृपया कमेंट करके अपने सुझाव हमें जरूर बताएं साथ ही आप hamarisafalta@gmail.com पर आप अपनी प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं ।

धन्यवाद !

स्वामी विवेकानंद जी की 7 बातें जीवन बदल देंगी ChatGPT के Founder Sam Altman AI को ख़तरा क्यों बताते हैं? Quotes कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्तव को विनम्र श्रद्धांजली -ॐ शान्ति अगर सफल होना है तो ये आदतें छोड़ दे, जानिए इन आदतों के बारे में जिंदगी पर बेहतरीन प्रेरणादायक स्टेटस जो आपकी लाइफ बदल देंगे