जानिये ऐसी 8 चीजें जो सफल व्यक्ति कभी नहीं करते!

8 चीजें जो सफल व्यक्ति कभी नहीं करते! | Daily Motivation in Hindi

यदि आप भी बड़ी-बड़ी सफलताएँ हासिल करना चाहते हैं तो इन 8 चीजों से हमेशा बचकर रहें

 

किसी को बीच में नहीं टोकें

अगर आप सही मायने में सफल होना चाहते हैं तो लोगों को बीच में टोंकना बंद कर दें। लोगों को बीच में टोंकने से वे बुरा मान जाते हैं। सबकी बातें आखिर तक सुनें और जब आपको बोलने का मौका दिया जाए तभी अपनी बात रखें। सबकी बातों को ध्यान से सुनने की आदत बनाएँ। सफल लोगों को पता होता है कि वे क्या सोचते हैं। इसलिए वे अपनी बात रखने की बजाय दूसरों को सुनते हैं ताकि उन्हें पता लग सके कि दुसरे क्या सोचते हैं।

Also Read : सफलता का मन्त्र 

गॉसिप से हमेशा बचिए

जो दूसरों के बारे में गॉसिप करता है, जाहिर सी बात है कि वह आपके बारे में भी गॉसिप करेगा। सफल लोग खुलकर बात करते हैं। दूसरों के बारे में चर्चा करके अपना समय बर्बाद मत करें। खुद को समझने में समय दें न कि दूसरों की जिंदगी में क्या चल रहा है, उसे पता करने में ही घुसे रहें। पीठ पीछे बात मत करें।

Also Read : आपमें है ये 5 क्वालिटी Success Tips in Hindi

देर से शुरुआत न करें

सफल लोग जल्दी उठकर अपने सभी जरूरी काम निपटाते हैं। पूरे दिन की प्लानिंग करते हैं और वे कभी किसी मीटिंग में देरी से नहीं पहुँचते। यदि आप कोई काम शुरू करने की सोच रहे हैं तो बस सोचते मत रहिये, शुरू कर दीजिए। शुरू करने के बाद आप फेल भी होंगे तो आपको उसका अनुभव मिलेगा लेकिन देर से शुरू करेंगे या शुरू ही नहीं करेंगे तो आपके हजारों प्रतियोगी खड़े हो जाएँगे।

Also Read : प्रेरणा के प्रकार – प्रेरणा कैसे काम करती है ?

भावनाओं पर काबू रखिए

ऐसे लोग सबके कामों पर फोकस करने की बजाए अपने कामों पर ध्यान रखते हैं। गलती हो जाने पर वे अपनी भावनाओं पर काबू रखते हैं।

Also Read : मत घबराइए और करिए एक नई शुरुआत 

अतीत को हावी न होने दें

सफल लोग कभी भी अपने अतीत को वर्तमान पर हावी नहीं होने देते। उन्हें अतीत में गलतियाँ की हैं तो वे उससे सबक भी लेते हैं । वे अतीत से खुद को परिभाषित होने नहीं देते।

Also Read : विश्वास कीजिए आप सफल हो सकते हैं और आप हो जाएँगे 

समय की कमी का रोना न रोयें

भगवान् ने हम सबको बराबर समय दिया है । अब यह हम पर है कि इसका इस्तेमाल हम कैसे करते हैं।

Also Read : यह वरदान है या अभिशाप 

सख्ती से मना करना सीखें

सफल लोगों को पता होता है कि किसी काम के लिए मना किस तरह किया जाता है । वे हर बात में हाँ कहकर खुद को फंसाते नहीं हैं । वे जानते हैं कि उनकी जरूरतें क्या हैं और इसलिए वे फालतू जिम्मेदारियां नहीं लेते हैं।

Also Read : सबसे बड़ी गलती 

बनावटी न बनें

सफल व्यक्ति दूसरों को प्रभावित करने की कोशिश नहीं करते। वे जैसे हैं वैसे बनें रहते हैं । वे कभी बनावटी नहीं बनते।

—————–

कृपया इस लेख पर अपने कीमती सुझाव कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा अपने सुझाव, शिकायत या किसी भी प्रकार के सवाल के लिए हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi