Site icon HamariSafalta.com

सफलता के लिए चाहिए स्पष्ट लक्ष्य

Safalta Ke Liye Spasht Lakshya स्पष्ट लक्ष्य

अगर आप जीवन में एक लक्ष्य बनाकर उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं तो फिर आपको सफलता जरूर मिलेगी

एक रेलवे प्लेटफॉर्म पर तीन मित्र ट्रेन की प्रतीक्षा करते-करते उकता गये थे जो समय से काफी लेट चल रही थी । तीनों ने समय काटने के लिए बाजार घूमकर आने के बारे में सोचा जो कि रेलवे स्टेशन के बाहर ही था । बाजार घुमने के बाद जब तीनों प्लेटफॉर्म पहुंचे तो पाया कि जिस ट्रेन के लिए वे खड़े थे , वह ट्रेन प्लेटफॉर्म से रवाना हो रही है । अब तीनों पूरा जोर लगाकर ट्रेन को पकड़ने के लिए भागने लगे । पहला मित्र बहुत तेजी से दौड़ा और ट्रेन के पहले डिब्बे तक पहुंचकर उसमे चढ़ गया । दूसरा मित्र थोडा कम दौड़ा पर किसी तरह ट्रेन के आखिरी डिब्बे तक पहुच गया । तीसरा मित्र उससे भी कम स्पीड में दौड़ पाया एवं ट्रेन में नहीं चढ़ पाया । जो मित्र पहले डिब्बे में चढ़ा था वह पीछे के डिब्बों में जाकर अपने मित्रों को देखने लगा । वहीँ , अंतिम डिब्बें में चढ़े मित्र ने आगे के डिब्बें में चढ़े अपने मित्र को खोजना शुरू किया । बीच के एक डिब्बे में दोनों का सामना हुआ । ‘अरे तू…’ पहले ने दुसरे को देखकर आश्चर्य से कहा । ‘अरे तू..’ दुसरे ने भी पहले को देखकर आश्चर्य से पूछा । दोनों ही निराशा से अपना सिर पकड़कर बैठ गये । इन्हें हैरानी से देख रहे आसपास बैठे यात्रियों से भी रहा नहीं गया और इनसे पूछा की क्या बात हैं ? दोनों ने बताया , ‘जिसे छोड़ने आये थे वह तो प्लेटफॉर्म पे ही रह गया ।’ यही स्थिति कई बार हमारी होती है । हमें जाना कहीं और होता हैं और हम पहुंच जाते कहीं और हैं । हमें क्लियर गोल रखने चाहिए ताकि बाद में किसी तरह की उलझन न हो । मन में उलझन होने पर आपका कोई भी काम सही नहीं होता है और आप खुद को कोसते रहते हैं । आपको कोई भी काम शुरू करने से पहले अपना लक्ष्य स्पष्ट कर लेना चाहिए और पूरे प्लानिंग के बाद ही अपना काम शुरू करना कहिये , नहीं तो बाद में आपको दिक्कतें आ सकती हैं ।

अपनी मंजिल को जानें

जीवन में सफल बनने के लिए यह तय करना होगा कि हम सही मार्ग पर सही दिशा और सही गति से आगे बढ़ रहे हैं । अपने सपनों को पूरा करने के लिए जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर हर जगह लिख लेना चाहिए ताकि वह लिखित लक्ष्य बार-बार जीवन का उद्देश्य याद दिलाता रहें । एक निश्चित और लक्ष्य के बिना हम उस जहाज की तरह हैं , जो पानी में आगे बढ़ तो रहा है पर मंजिल की दिशा उसे पता नहीं हैं । कई लोग जीवन में इसलिए विफल नहीं होते कि उनमें क्षमता , बुद्धि या साहस नहीं था , बल्कि कमी सिर्फ इतनी रह जाती है कि उन लोगों ने अपनी एनर्जी को अपने गोल तक पहुँचने के लिए व्यवस्थित नहीं किया था ।

जरूर पढ़ें : जीवन का उद्देश्य | Purpose in Life – Hindi

अपनी कीमत कायम रखें

एक खचाखच भरे सभागार में स्पीकर ने अपने पौकेट से दो हजार रूपए का नोट निकाला और हवा में लहराते हुए लोगों से पूछा , ‘आपमें से कौन-कौन इसे पाना चाहते है ।’ सभा में सभी के हाथ ऊपर उठ गये । उसने नोट को तह करना शुरू किया और तब तक तह किया जब तक और तह करने कि गुंजाइश समाप्त नहीं हो गई । इसके बाद उस तह हुए नोट को हाथों से दबाया ताकि उसमें सलवटें पड़ जाएं । अब उसने नोट को जमीं पर फेंका और फर्श की धुल उस पर लगाई । अब उसने धुल से सने नोट को उठाया और फिर से वही सवाल पूछा । इस बार भी सारे हाथ ऊपर उठ गये ।  स्पीकर ने आश्चर्य से पूछा ‘इस धुल से सने नोट पर इतनी सलवटें आ गई हैं इस पर धुल लग गई है , पर फिर भी आप इसे पाना क्यों चाहते हैं ?’ सभा में से आवाज आई , ‘क्यूंकि इसकी कीमत दो हजार रूपए है ।’ उस स्पीकर के चेहरे पर मुस्कराहट आई और बोला ‘यही हम है । यदि हम हर स्थिति में अपनी कीमत कायम रखते हैं तो कभी भी हमारी स्वीकार्यता समाप्त नहीं होती ।’

जरूर पढ़ें : असली विजेता – शिक्षाप्रद हिंदी कहानी

खुद को कम न आंकें

अक्सर लोग थोड़ी सी विपरीत परिस्थिति में अपनी कीमत को कम आंकने लगते हैं और यह मान लेते हैं कि इस स्थिति को झेलना उनकी क्षमता से बाहर है । एक इन्सान की कीमत तभी कम हो सकती है , जब वह स्वयं को कम मानना शुरू कर देता है । कड़े संघर्ष से गुजरने पर उस नोट की तरह हम में भी सलवटें पड़ सकती है या कभी नीचे गिरने पर दुनिया से मिली तोहमत धुल की तरह हमें बदरंग कर सकती है । पर यह जरूरी है कि हम अपनी मूल्यों से समझौता न करें और न ही खुद को कम आंके । उस नोट की तरह जब हमें एक बार भी ऊपर उठने का मौका मिलेगा तो सारी दुनिया के हाथ हमें पाने के लिए ऊपर उठे होंगे । इसलिए खुद की वैल्यू समझें  और उसी अनुरूप काम करने की कोशिश करें ।

******************************

कृपया Safalta Ke Liye Spasht Lakshya स्पष्ट लक्ष्य, इस लेख पर कमेन्ट के माध्यम से अपने विचार हमारे साथ जरूर साझा करें। किसी भी प्रकार की शिकायत, सहायता व प्रश्नों हेतु हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

Exit mobile version