कोरोना व लॉकडाउन पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के अनमोल विचार

Narendra Modi Quotes on Corona Virus in Hindi

आज पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। हमारे देश के प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी जी देश को इस संकट से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने समय-समय पर इसके लिए अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म की सहायता से अपने विचार व्यक्त किये हैं। आइये कोरोना वायरस और इस लॉकडाउन के सम्बन्ध में उन्होंने क्या कुछ कहा है, देखते हैं।

आज हर भारतीय, अपने जीवन की रक्षा के लिए घर में बंद है, लेकिन, आने वाले समय में यही हिन्दुस्तानी अपने देश के विकास के लिए सारी दीवारों को तोड़कर आगे निकलेगा, देश को आगे ले जाएगा। आप, अपने परिवार के साथ घर पर रहिये, सुरक्षित और सावधान रहिये, हमें ये जंग जीतना है और हम जरूर जीतेंगे।

जरूर पढ़ें : कुछ बनने के नहीं, कुछ करने के सपने देखिए – नरेन्द्र मोदी

जरा सोचिये कि आप लॉकडाउन के समय भी जो TV देख पा रहे हैं, घर पर रहते हुए जिस फ़ोन और इन्टरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं – उन सबको सुचारू रखने के लिए कोई न कोई अपनी जिंदगी खपा रहा है। इस दौरान आप में से अधिकांश लोग जो Digital Payment आसानी से कर पा रहे हैं, उसके पीछे भी बहुत से लोग काम कर रहे हैं। Lockdown के दौरान यही वो लोग हैं जो देश के काम-काज को संभाले हुए हैं।

जरूर पढ़ें : Narendra Modi Best Motivational Speech in Hindi

कोरोना वायरस से लड़ने का सबसे कारगर तरीका Social Distancing है, लेकिन हमें ये समझना होगा कि Social Distancing का मतलब Social Interaction को ख़त्म करना नहीं है, वास्तव में, ये समय अपने सभी पुराने सामजिक रिश्तों में नई जान फूंकने का है, उन रिश्तों को तरो-ताज़ा करने का है। एक प्रकार से ये समय हमें ये भी बताता है कि Social Distancing बढ़ाओ और Emotional Distancing घटाओ। मैं फिर कहता हूँ Social Distancing बढ़ाओ और Emotional Distancing घटाओ।

 

आज जब मैं डॉक्टर्स का त्याग, तपस्या और समर्पण देख रहा हूँ तो मुझे आचार्य चरक की कही हुई बात याद आती है। आचार्य चरक ने डॉक्टर्स के लिए बहुत ही सटीक बात कही है और आज वो हम अपने डॉक्टरों के जीवन में देख रहे हैं।  आचार्य चरक ने कहा है,

न आत्मार्थम्न अपि कामार्थम् अतभूत दयां प्रति।

वतर्ते यत् चिकित्सायां स सर्वं इति वर्तते।

… यानि धन और किसी ख़ास कामना को करने के लिए नहीं, बल्कि मरीज की सेवा के लिए, दया भाव रखकर कार्य करता है, वो सर्वश्रेष्ठ चिकित्सक होता है।

 

जरा आप अपने पड़ोस में मौजूद छोटी परचून की दूकान के बारे में सोचिए। आज इन कठिन समय में वो दुकानदार भी जोखिम उठा रहा है। आखिर किसलिए? इसलिए न, कि आपको जरूरत का सामान मिलने में परेशानी ना हो। ठीक इसी प्रकार, उन Drivers, उन Workers के बारे में सोचिए, जो बिना रुके अपने काम में डंटे हैं ताकि देश भर में आवश्यक वस्तुओं की Supply-Chain में कोई रुकावट ना आए।

 

**************************

कृपया कमेन्ट के माध्यम से बताएं कि Narendra Modi Quotes on Corona Virus in Hindi के ये अनमोल वचन आपको कैसे लगे? आप अपने विचार hamarisafalta@gmail.com पर मेल भी कर सकते हैं.

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi