सफलता का मन्त्र : मदद लें और मदद करें

सफलता का मन्त्र

Image Credit : pixabay.com

अपनी Life में आगे बढ़ने के लिए हर व्यक्ति कड़ी मेहनत करता है, और अपनी योग्यताओं को निखारने की पूरी कोशिश करता है। लेकिन यदि आप अकेले ही सब कुछ हासिल करना चाहते हैं और दूसरों को कमतर आंक रहे हैं तो सफलता की राह काफी मुश्किल भरी हो सकती है। लाइफ में सफल होने के लिए दूसरों से मदद लेनी ही पड़ती है, आपकी दूसरों से हाथ मिलाने में ही भलाई है। लक्ष्य हासिल करने के लिए आपको दुसरे साथियों के साथ संवाद स्थापित करना ही होगा । आपको साफ़ मन से सामने वाले व्यक्ति से अपनी प्रॉब्लम शेयर करनी होगी। इससे solution का रास्ता खुलने लगता है। वही जो लोग आपकी सपनों की पोजीशन पर पहले से पहुँच चुके हैं, आपको उनसे भी सीखने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी कि ‘अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता।’ आपने सपना तो बड़ा तय कर लिया अब यदि अकेले ही उसे हासिल करने के पीछे भागेंगे तो कुछ भी हासिल नहीं कर पाएंगे । आप भागते-भागते थक जरूर जाएंगे और लक्ष्य तक भी नहीं पहुँच पाएँगे। दूसरों का सहयोग लेकर आप आसानी से अपनी मंजिल तक पहुँच सकते हैं। यहाँ एक बात हमेशा नोट करके रखिये, कि आपको हमेशा दूसरों से मदद लेनी ही नहीं है बल्कि दूसरों की मदद करनी भी है। दूसरों की मदद करते समय कई बार ऐसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जो आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल साबित हो सकती हैं । इससे आप अपनी राह ही आसान करते हैं । कुछ लोग सबकी मदद ले लेते हैं और समय आने पर मदद करने से साफ़ मना कर देते हैं । ऐसे लोगों का भविष्य अंधकारमय हो जाता है क्योंकि हर इंसान उनकी फितरत समझकर आगे सावधान हो जाता है ।

मदद करने से फायदा

कई बार स्टूडेंट्स किसी Competition Exam की तैयारी में जुटते हैं और इसके लिए वो नोट्स बनाते हैं। तब उनके मन में खयाल आता है कि इन्हें किसी दुसरे से शेयर नहीं करेंगे, पर यह एक नेगेटिव थॉट है । अगर आप किसी की मदद नहीं करेंगे तो दुसरे भी आपकी मदद नहीं करेंगे । इससे आपकी तैयारी का दायरा संकुचित रह जाएगा और सफलता नहीं मिल पाएगी ।

 

इस दुनिया में ज्ञान अपार है । व्यक्ति जैसे-जैसे नॉलेज ग्रहण करता है, वैसे-वैसे उसे एहसास होता है कि वह कितना कम जानता है ।

———————–

नोट : यह लेख पत्रिका से प्रेरित है ।

#MotivationQuestionHub

कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें ।

धन्यवाद 🙂

स्वामी विवेकानंद जी की 7 बातें जीवन बदल देंगी ChatGPT के Founder Sam Altman AI को ख़तरा क्यों बताते हैं? Quotes कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्तव को विनम्र श्रद्धांजली -ॐ शान्ति अगर सफल होना है तो ये आदतें छोड़ दे, जानिए इन आदतों के बारे में जिंदगी पर बेहतरीन प्रेरणादायक स्टेटस जो आपकी लाइफ बदल देंगे