हर दिन को प्रोडक्टिव बनाने के लिए करें ये खास जतन

How to be Productive in Hindi

दिन को प्रोडेक्टिव बनाने का मतलब होता है कि आप कम से कम समय में अच्छे से अच्छा कम कर सकें और एक Smart तरीके से कम कर सकें । देखा जाता है कि हममें से कई लोगों के सामने एक बहुत बड़ी समस्या आती है कि हम पूरा दिन काम तो करते हैं लेकिन किसी भी काम को सही तरीके से अंजाम नहीं दे पाते । विशेषकर जब बिजनेस के शुरूआती दिनों में हमे अक्सर इस बात का एहसास होता है कि दिनभर काम करने के बाद भी हम उस दिन का टारगेटको  हासिल नही कर सके । नतीजा यह निकलता है कि आप लक्ष्य से भटक जाते हैं और परेशानियों का समाधान करने कि बजाय उनसे भागने लगते हैं । यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप अपने प्रत्येक दिन को खास और सफल बना सकते हैं ।

ऑर्गनाइज तरीके से करें कार्य

अपने काम को सक्सेसफुल बनाने के लिए सही प्लानिंग और चिंतन बहुत जरुरी है । जैफ बेजोस, वॉरेन बफे या फिर बिल गेट्स इन सभी का मानना है बिजनेस की सफलता का राज हर दिन तय किये जाने वाले लक्ष्यों से जुड़ा रहता है । इसलिए किसी बड़े लक्ष्य तक पहुचने के लिए सबसे जरूरी है आप हर दिन के लिए निश्चित लक्ष्य तय करें । सफलता के लिए प्लानिंग और चिन्तन की बहुत आवश्यकता होती है । इसके लिए एक मीटिंग करें, उन सभी लोगों के साथ जिनके साथ आप काम करते हैं । उन्हें सुगठित करें और इस मामले पर बातचीत करके इसका हल निकालें ।

इसे भी जरूर पढ़ें : इन 10 सीईओ से जानते हैं स्मार्ट वर्क की अच्छी आदतों के बारे में

उत्साहित रहें

जीवन में उत्साहित रहना भी बेहद जरूरी है । उत्साहित रहने के लिए जरूरी है कि आप लम्बे समय तक एक ही कार्य न करें । इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि आप अपने काम को बदल लें, हमारा मतलब आपके काम करने के तरीकों को बदलना है, ऐसे तरीके ढूंढें जिससे आप अपने काम को बेहतर बना सकते हों साथ ही काम का शेड्युल बनाते समय यह ध्यान दें कि आपके हर दिन का कार्य अलग हो ताकि कार्य के प्रति जोश बना रहें ।

इसे भी जरूर पढ़ें : जानिये 8 चीजें जो सफल व्यक्ति कभी नहीं करते !

टारगेट को करें फ़ोकस

अपने दिन को प्रोडेक्टिव बनाने के लिए सबसे ध्यान देने वाली बात यह रहती है कि हमें एक ही चीज पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए । एक समय में एक ही काम पर फ़ोकस करना चाहिए, भले ही दिन में हमें चार काम होते हों परन्तु जिस काम को आप जिस समय कर रहे हो उस समय उसी एक चीज पर अपना शत प्रतिशत ध्यान केन्द्रित कीजिये। क्वालिटी वर्क करने के लिए जरूरी है कि तय किये हुए लक्ष्य से आपका ध्यान भटकना नहीं चाहिए । यकीन मानिए कि ऐसा करने से अब जो रिजल्ट आप पाएंगे वो पहले से बेहतर होगा ।

इसे भी जरूर पढ़ें : कर्म क्या है ? गौतम बुद्ध की कहानी 

स्वास्थ्य का सही रहना जरूरी

जीवन में जिस प्रकार काम बहुत जरूरी होता है ठीक उसी प्रकार हमारे जीवन में स्वास्थ्य भी बहुत जरूरी होता है । अगर आप किसी दिन थोड़े-बहुत बीमार हैं तो उस दिन काम पर ज्यादा ध्यान ना दें क्योंकि आप उस दिन भी काम पर ज्यादा ध्यान देते है तो, ना तो आपका काम ही ठीक से हो पायेगा और ना ही आप स्वस्थ्य हो पाएंगे । इसीलिए पहले आप आराम करें और जब बिलकुल ठीक हो जाएँ उसके बाद काम को करना शुरू करें।  आप अपने सेहत को गंवाकर सफल भी हो जाएँगे तो ऐसी सफलता किस काम की । स्वास्थ्य है तो आप हैं और आप हैं तो सब है.. इसलिए पहले अपने हेल्थ का ध्यान  रखें, स्वस्थ होने पर सफलता के लिए किया गया हर प्रयास आपको बेहतर परिणाम देगा।

नोट : यह लेखक पत्रिका से प्रेरित है ।

***********************

कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट  के माध्यम से हम तक जरूर पहुंचाएं अथवा किसी भी प्रकार के सुझाव व शिकायत हेतु हमें hamarisafalta@gmail.com पर लिखें।

धन्यवाद 🙂

 

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi