इन 10 CEO से जानते हैं स्मार्ट वर्क की अच्छी आदतों के बारे में

स्मार्ट वर्क | अच्छी आदत 

हर व्यक्ति चाहता है कि वह स्मार्ट वर्क करे। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने अन्दर कुछ ख़ास आदतों को अपनाएं। आइये इस लेख में हम जानते हैं देश-दुनिया की नामी कम्पनियों के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर से स्मार्ट वर्क के लिए कुछ ख़ास टिप्स।

 

चीजें लिखना शुरू करें

राजू वनपला (फाउंडर वे टू एसएमएस)

Image Courtesy : YourStory

Way2SMS के Founder वनपला का कहना है कि वे Personal development किताबों की बजाय स्टार्टअप फाउंडर्स के ब्लॉग्स पढ़ना पसंद करते हैं। स्टार्टअप्स stories पढ़कर उन्हें लगता है कि एक कम्पनी को कैसे मैनेज किया जा सकता है और कम्पनी को आगे बढ़ाने के लिए किन लोगों को hire किया जाना चाहिए। राजू वनपला कहते हैं, मैं जीवन से जुड़ी हर चीज को एक नोटबुक में लिखता हूँ। मैं एक वीक में एक नोटबुक लिखकर पूरा ख़त्म कर देता हूँ। इस नोटबुक में हर तरह की बातें लिखी होती हैं। इससे मुझे खुद के लक्ष्यों को रिव्यु करने में बहुत मदद मिलती है। मैं यह देख पाता हूँ कि जो मेरे लक्ष्य हैं वह मुझसे कितने दूरी पर हैं और मैं यह क्लियर कर पाता हूँ कि मैं लक्ष्य तक पहुँचने में कौन-कौन सी गलतियाँ कर रहा हूँ और उन गलतियों को कैसे सुधारा जा सकता है। आजकल नोट्स बनाने के लिए जरूरी नहीं कि आप कोई डायरी का सहारा लें, आप अपने फ़ोन में डेली नोट्स लिखकर सेव कर सकते हैं, इसके लिए बहुत सारे एप्स आपको अपने फ़ोन के ऐप स्टोर में मिल जाएँगे।

Also Read : क्या आपमें है ये 5 क्वालिटी ? Success Tips in Hindi

बाहरी लोगों से भी रखिए संपर्क

Image Courtesy : livemint.com

पेप्सिको इंडिया के पूर्व सीईओ डी. शिवकुमार कहते हैं कि हर व्यक्ति के पास 24 घंटे होते हैं, पर हर एक सीईओ को इसका बहुत अच्छी तरह इस्तेमाल करना होता है। इसलिए कंपनी का मैनेजर होने के नाते आपको अपने मीटिंग्स की जानकारियां समय-समय पर जुटा लेनी चाहिए। आपको समय-समय पर कंपनी के बाहर के लोगों के साथ भी बातचीत करनी चाहिए। इससे आपको काम के बारे में सही तरीके से फीडबैक मिल पाता है।

काम को बांटना सीखिये

मैप माई जीनोम के सीईओ आनु आचार्य कहती हैं कि मैं ऑफिस बहुत जल्दी पहुँच जाती हूँ। काम करने के दौरान मैं कॉल्स अटेंड नहीं करती। मैं काम बांटना पसंद करती हूँ। क्योंकि मुझे लगता है कि हर एक ऑफिस में कोई न कोई व्यक्ति ऐसा जरूर होता है जो उस काम को आपसे बेहतर कर सके। मैं कम्पनी के लिए रिक्रूटमेंट खुद ही करती हूँ।

Also Read : कैसे करें एक बेहतर भविष्य का निर्माण ?

दिन की जल्दी शुरुआत कीजिए

गोदरेज कंज्यूमर के मैनेजिंग डायरेक्टर विवेक गंभीर कहते हैं कि अगर मैं ट्रेवलिंग नहीं करता तो सुबह 8 बजे ही ऑफिस पहुँच जाता। मैं टू डू लिस्ट से काम को मैनेज करने की कोशिश करता हूँ। मैं काम के दौरान ईमेल्स चेक नहीं करता। रविवार को बीते हुए हप्ते की घटनाओं के बारे में विचार करता हूँ। फीडबैक के लिए मैं रेगुलर रूप से अपने टीम मेम्बर्स से बात करता हूँ।

Also Read : ऐसे बनाएं अपने जीवन को बेहतर 

सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल करें

फ्रेशडेस्क के फाउंडर गिरीश मथरूबूथम कहते हैं कि मैं टेनिस खेलता हूँ।  इस दौरान मेरे पास किसी का भी कॉल आये मैं नहीं उठाता।  जब मैं गैरजरूरी काम करता हूँ तब सारे कॉल्स का जवाब देता हूँ ।  मैं अपने काम के दौरन कभी भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करता।  डेस्कटॉप पर भी सोशल मीडिया के इस्तेमाल से बचता हूँ।  सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल बहुत जरूरी है।  यदि आप अपने काम के दौरान फेसबुक पर हैं तो उसी में कब घंटों बीत जाएँगे पता नहीं चलेगा और आप फेसबुक के बाद ट्वीटर, instagram, youtube इन सब पर बारी-बारी से स्विच करके अपने समय को बर्बाद करते जाएँगे।  इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अपने सोशल मीडिया से बचें और ज्यादा से ज्यादा अपने काम पर फोकस करें।

Also Read : कड़ी मेहनत – जीवन बदलने वाली लेख 

 बेसिक्स से हमेशा जुड़े रहें

आईनॉक्स लेईसर के सीईओ आलोक टंडन कहते हैं कि मैं एक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हूँ। मौजूदा नौकरी से इसका दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है। पर फिर भी मैं अपनी पुरानी किताबें पलटकर देखता हूँ। इससे मुझे बहुत ज्यादा ख़ुशी मिलती है और मैं खुद को हमेशा जमीन से जुड़ा हुआ पाता हूँ। अगर व्यक्ति अपने बेसिक्स से जुड़ा हुआ रहता है तो उसे काम के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। अगर व्यक्ति खुद को भूलकर हवा में उड़ता है तो बहुत जल्दी ही जमीन पर धड़ाम से गिरता है। जमीन से जुड़कर काम करने वाला व्यक्ति जीवन में बहुत तेजी से तरक्की करता है।

Also Read : मत घबराएँ और करें एक नई शुरुआत 

कैलेण्डर का इस्तेमाल करें

अंकुर वारीको, ग्रुप ऑन इंडिया के सीईओ का कहना है कि मैं एक कैलेण्डर पर्सन हूँ। मैं 20 वर्षों से कैलेण्डर मैंटेन करता आ रहा हूँ। नोटबुक से एक्सलशीट और उसके बाद मैं गूगल कैलेण्डर का इस्तेमाल करने लगा। ग्रुपऑन इंडिया के एम्पलॉइज़ इमेल्स एक्सचेंज नहीं करते। अगर कोई व्यक्ति मुझे emails पर अप्रोच करता है तो मैं उसे कैलेण्डर भेज देता हूँ। इससे हर व्यक्ति को पता लग जाता है कि मैं कलेंडर का इस्तेमाल करता हूँ। मैं रिव्यु मीटिंग्स नहीं लेता, क्योंकि मैं बीते हुए पर चर्चा नहीं करता।

Also Read : मानसिक रूप से मजबूत बनाएंगी ये ख़ास आदतें 

बातें ध्यान से सुनिए

फ्यूचर जनरल लाइफ इंश्योरेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर मुनीश शारदा कहते हैं कि मैं लोगों की बातें ध्यान से सुनने की कोशिश करता हूँ। इससे बिजनेस के बारे में कई चीजों के बारे में पता लगता है। मैं लोगों के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाए रखने के लिए उन्हें जन्मदिन और शादी की सालगिराह की शुभकामनाएँ देता हूँ।

Also Read : Winners जो कुछ ऐसे होते हैं ! Inspirational Article in Hindi

लोगों की पहुँच में रहिए

जीवीके ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर जीवीके रेड्डी कहते हैं मैं हर काम समय पर करता हूँ।  इससे कम्पनी में समय की पाबंदी का सन्देश जाता है।  समय पर काम पूरा करने पर आपको किसी तरह का तनाव नहीं होता। दिन की शुरुआत में मैं कम्पनी के सभी डिपार्टमेंट के हेड्स के साथ मीटिंग्स करता हूँ और सभी को प्रोजेक्ट्स के बारे में गाइड करता हूँ। मैं दिन भर ऑफिस के लोगों की पहुँच में रहता हूँ। वे मुझे आसानी से अपनी परेशानियाँ बता सकते हैं।

Also Read : गहने बेचकर शुरू किया काम आज हैं अरबपति 

स्टिकी नोट्स करें इस्तेमाल

स्नैपडील के सह-संथापक रोहित बंसल कहते हैं कि मैं सुबह उठकर emails चेक करता हूँ। 15 मिनट में मैं पूरे दिन की प्लानिंग करता हूँ। लैपटॉप पर स्टिकी नोट्स का इस्तेमाल करता हूँ। इससे मुझे चीजों को याद रखने में मदद मिलती है। छुट्टियों में मैं परिवार को पूरा समय देने की कोशिश करता हूँ। इसके अलावा मैं नए लोगों से भी मिलता हूँ, ताकि मेरा नजरिया विस्तृत बना रहे। ये लोग मेरे बिजनेस से जुड़े नहीं होते।

Also Read : हार को जीत में बदलने के 5 सिद्धांत 

यह लेख पत्रिका के एक भाग से प्रेरित है जिसके संकलनकर्ता पत्रिका टीम है।

 

कृपया इस लेख पर अपने विचार हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं। अपने सुझाव, शिकायत, प्रश्न के लिए कृपया हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi